यात्री और ट्रेन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपने पुराने पड़ चुके 1107 रेल ब्रिजों रोड ओवर ब्रिज और फुट ओवर ब्रिजों का थर्ड पार्टी ऑडिट करा रही है. इनमें से 815 ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज और फुट ओवर ब्रिजों का थर्ड पार्टी ऑडिट पूरा हो गया है.


इस ऑडिट में मुंबई के 49 रेल ब्रिज जर्जर हालत में पाए गए हैं. ये भी पाया गया कि देश भर में रेलवे के डेढ़ लाख ब्रिजों में से 1107 रेल ब्रिजों की हालत ख़स्ता है जिनमें से 815 के बारे में ये निर्णय हो गया है कि इनमें से किनकी मरम्मत होगी और किन्हें बंद किया जाएगा. मुंबई में दो बार हो चुके रेल ब्रिज हादसों के बाद इस ऑडिट का विशेष महत्व है.

हर साल होता है थर्ड पार्टी ऑडिट  

2018 में पहली बार रेलवे ब्रिजों की थर्ड पार्टी ऑडिट की शुरुआत हुई थी. इस ऑडिट के तहत इन ब्रिजों की मौजूदा हालत, रखरखाव, मेंटेनेन्स आदि का आंकलन किया जाता है.  रेलवे हर साल एक थर्ड पार्टी ऑडिट कराती है ताकि किसी भी हादसे से बचा जा सके. देश में बड़ी संख्या में ऐसे रेल ब्रिज हैं जिनकी उम्र 100 साल से भी ज़्यादा है. पुराने रेलवे पुलों में सैकड़ों ऐसे हैं जिनमें जंग लग गया है.

देश में हैं डेढ़ लाख से ज़्यादा रेलवे ब्रिज 

  1. 1 अप्रैल के ताज़ा आंकड़े के अनुसार देश भर में रेलवे लाईन के ऊपर कुल 1,50,390 ब्रिज हैं, जिनके ऊपर वाहन चलते हैं.

  2. इनके अलावा 3449 रोड ओवर ब्रिज आम नागरिकों की सुविधा के लिए हैं ताकि वे पैदल चल कर रेलवे लाईन को पार कर सकें.

  3. साथ ही 3771 अन्य फुट ओवर ब्रिज भी हैं.


देश की बड़ी संस्थाएं करती हैं थर्ड पार्टी ऑडिट  

थर्ड पार्टी ऑडिट आईआईटी, एनआईटी और एसईआरसी जैसी एक्सपर्ट संस्थाओं से कराया गया है. इसमें ब्रिजों की मौजूदा लोडिंग के अनुसार ब्रिज की डिज़ाइन और क्षमता आदि का आँकलन भी किया जाता है. इस ऑडिट में इन बातों को वरीयता दी जाती है-

  1. सभी मेगा ब्रिज, रेलवे ब्रिज, ओआरएन-1 रेटिंग, आरओबी, एफओबी

  2. रेलवे ब्रिज, ओआरएन-2 रेटिंग, स्पीड रिस्ट्रिक्शन वाले ब्रिज

  3. 80 साल से पुराने सभी ब्रिज

  4. अन्य ऐसे ब्रिज जिन्हें रेलवे क्रिटिकल समझता हो


मुंबई के रेल ब्रिजों की हालत है चौंकाने वाली  

मुंबई के 49 रेलवे ओवर ब्रिजों को उम्र और रखरखाव में कमी के कारण जर्जर माना गया है. इनमें से 43 रेलवे ओवर ब्रिजों की मरम्मत की गई है लेकिन 6 इतने जर्जर थे कि उन्हें बंद कर के तोड़ दिया गया है. अब इन्हें नए सिरे से बनाया जा रहा है. इसीतरह 127 फुट ओवर ब्रिज भी जर्जर पाए गए हैं. इनमें से 95 की मरम्मत की जा रही है और 32 को बंद कर के तोड़ दिया गया है. इनकी जगह नए एफओबी बनाए जा रहे हैं. 20 एफ़ओबी को दोबारा बना लिया गया है और 12 पर काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें.

Yogi Government 4 Years: सीएम योगी बोले- चार साल में कई बड़े परिवर्तन हुए, बीमारू राज्य से उबरा यूपी