Congress-AAP Seat Sharing: कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सहमति बनती हुई नजर आ रही है. विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में शामिल दोनों दलों के बीच देश के चार राज्यों में सीट बंटवारे के लिए तनातनी चल रही थी, जो अब सुलझ रही है. दोनों के बीच सीट बंटवारे का संभावित फॉर्मूला सामने आया है. जिन राज्यों का जिक्र हो रहा है, उसमें दिल्ली, हरियाणा, गोवा और गुजरात शामिल हैं. इन चार राज्यों में कुल मिलाकर 45 लोकसभा सीटें हैं. 


मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार सीटों पर आप चुनाव लड़ने वाली है. जिन चार सीटों पर आप अपने उम्मीदवार उतारने वाली है, उसमें नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली शामिल हैं. बाकी की बची हुई तीन सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार को टिकट दे सकती है. कांग्रेस के खाते में जिन तीनों को दिया जा सकता है, उसमें चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर दक्षिण दिल्ली शामिल हैं. 


हरियाणा में किसके खाते में कितनी सीटें? 


हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटें हैं, जिसमें से 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है, जबकि एक सीट पर आम आदमी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारने जा रही है. हरियाणा में वैसे तो मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है, लेकिन यहां आप ने भी धीरे-धीरे अपना प्रभाव बनाना शुरू कर दिया है. इसके अलावा दुष्यंत चौटाला और ओम प्रकाश चौटाला की भी पार्टियां वोटर्स को लुभाने में जुटी हैं. आप को सीट बंटवारे के तहत कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट दी जा सकती है.


गुजरात-गोवा में क्या है हाल? 


गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं, पिछले चुनाव में बीजेपी ने यहां पर क्लीन स्वीप किया था और सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, हाल के समय में आम आदमी पार्टी का भी राज्य में उदय हुआ है, जिसकी वजह से कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ा है. यही वजह है कि इस बार कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और आप को भरूच और भावनगर के तौर पर दो सीटें दी जा सकती हैं. गोवा की दो सीटें आप को देकर कांग्रेस चंडीगढ़ सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है. 


यह भी पढ़ें: यूपी में सपा तो अब दिल्ली में AAP देगी कांग्रेस को राहत, गठबंधन तय, आज हो सकता है ऐलान