INDIA Alliance Seat Sharing: लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विजय रथ को रोकने के लिए बने इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर इतने दिनों से चल रही रार अब खत्म हो रही है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के बाद अब दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ कांग्रेस का गठबंधन फाइनल हो गया है.


AAP-कांग्रेस के इस गठबंधन में किसे कितनी सीटें मिलेंगी, इसका ऐलान शनिवार (24 फरवरी) को साढ़े 11 बजे किया जा सकता है. आप और कांग्रेस में जिस सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात बनी है उसमें दिल्ली के अंदर आम आदमी पार्टी को नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली कुल 4 सीटें और कांग्रेस को चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर दक्षिण दिल्ली 3 सीटें शामिल हैं.


पंजाब में आप और कांग्रेस के रास्ते अलग-अलग


इसके अलावा, हरियाणा में कांग्रेस को 9 और आम आदमी पार्टी को कुरुक्षेत्र की एक सीट. गुजरात के अंदर कांग्रेस को 24 और आप को भरूच और भावनगर की 2 सीटें दी जाएंगी. साथ ही गोवा और चंडीगढ़ में भी सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है लेकिन पंजाब में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ने वाली हैं. 


गुजरात में फैसल पटेल के बगावती सुर


उधर, कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल ने कहा है कि अगर गुजरात की भरूच लोकसभा सीट आम आदमी पार्टी को दी जाती है तो वह और पार्टी के कार्यकर्ता आप उम्मीदवार का सहयोग नहीं करेंगे. इस सीट पर फैसल और उनकी बहन मुमताज कांग्रेस की तरफ से टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं.  


अहमद पटेल के बेटे फैसल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘अगर अगले लोकसभा चुनाव में गठबंधन के तहत भरूच लोकसभा सीट आप को दी जाती है तो न तो मैं और न ही कांग्रेस पार्टी के कर्तव्यनिष्ठ कार्यकर्ता आप पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.’’


ये भी पढ़ें: यूपी में कांग्रेस जिन 17 सीटों पर लड़ेगी लोकसभा चुनाव, ज्यादातर पर 2019 में जब्त हुई थी जमानत