नई दिल्ली: कांग्रेस ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिवों और प्रभारियों की नई लिस्ट जारी की है. इस नई लिस्ट में महासचिव के पद से वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद और मल्लिकार्जुन खड़गे की छुट्टी कर दी गई है. हालांकि, इनके साथ-साथ अंबिका सोनी, मोती लाल वोहरा और लुज़ेनियो फलेरियो को भी उनके पद से हटा दिया गया है.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए गुलाम नबी आजाद समेत चार वरिष्ठ नेताओं को महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया और पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) का भी पुनर्गठन किया.






पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया है.


उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी को संगठनात्मक बदलाव के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल आज़ाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही CWC में स्थान दिया गया है.


पार्टी ने पत्र विवाद की पृष्भूमि में 24 अगस्त को हुई CWC की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक, छह सदस्यीय एक विशेष समिति का गठन किया है. यह समिति पार्टी के संगठन और कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी.


इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं. सुरजेवाला और तारिक अनवर को पार्टी का नया महासचिव भी नियुक्त किया गया है.


यह भी पढ़ें- 


महाराष्ट्र में कोरोना का आंकड़ा 10 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में चौबीस हजार से अधिक नए केस