नई दिल्लीः देश में शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया है. पार्टी ने कार्यक्रम के जरिए खुद के प्रचार प्रसार का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने कहा कि वर्षों से अलग-अलग बीमारियों की वैक्सीन और दवाइयों का कार्यक्रम चलता रहा है लेकिन कांग्रेस की सरकारों ने कभी उसका इस तरह प्रचार नहीं किया. रही बात कोविड-19 वैक्सीन की तो देश की 135 करोड़ की आबादी को ये वैक्सीन कब तक मिल पाएगी.र क्या मोदी सरकार देश की पूरी आबादी को वैक्सीन मुफ्त देगी?


कांग्रेस ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान पर उठाए सवाल


कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश में गंभीर बीमारियों और महामारियों की वैक्सीन बनती रही है, उसके चलते टीबी, चेचक, पोलियो, हैज़ा, काली खांसी समेत अन्य बीमारियों से हम लड़ पाए. आज हम साल भर के भीतर कोविड-19 वैक्सीन तैयार कर पाए हैं, ये 73 वर्षों की मेहनत का नतीजा है. पहले कि कांग्रेस सरकारों ने महामारियों के खिलाफ देशव्यापी अभियान भी शुरू किया. उसी का नतीजा है कि आज भारत दुनिया की आधी से अधिक वैक्सीन बनाता है.


केंद्र सरकार ने आपदा में खुद के प्रचार का अवसर ढूंढ निकाला 


कोविड-19 वैक्सीन जागरूकता अभियान पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इससे पहले टीकाकरण को प्रचार प्रसार का हिस्सा कभी नहीं बनाया गया. लेकिन मौजूदा सरकार ने आपदा में खुद के प्रचार का अवसर ढूंढ निकाला है. कांग्रेस ने इसके साथ ही केंद्र सरकार से सवाल पूछे हैं कि आखिर निशुल्क कोविड-19 वैक्सीन कितने लोगों को मिलेगी. आम जनता को ये वैक्सीन कब तक और कहां से मिलेगी. सबसे बड़ा सवाल कि आखिर ये मुफ्त वैक्सीन क्या देश के 135 करोड़ लोगों को मिलेगी?


देश में गरीबी का आंकड़ा पेश करते हुए कांग्रेस ने कहा कि 28 फीसदी लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं. इसका मतलब साफ है कि उनकी क्षमता खुद के लिए वैक्सीन नहीं खरीदने की है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, करीब 82 करोड़ लोगों को सरकार मुफ्त अनाज देती है. यानी उनको मदद की आवश्यकता है. ऐसे में क्या 82 करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी या नहीं?


कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने वैक्सीन की कीमतों पर भी सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को 400 रुपए की वैक्सीन की 2 डोज़ मिल रही है. ऐसे में आम जनता के लिए बाजार में 2000 रुपए की 2 डोज़ क्यों बेचने की बात आ रही है? अगर सरकार को 400 की 2 डोज़ मिल रही हैं, तो आम जनता को भी समान दर पर खुले बाजार में वैक्सीन की डोज मिलनी चाहिए.


ये भी पढ़ें


संसदीय समिति की बैठक में जयशंकर और राहुल गांधी भिड़े, चीन सीमा विवाद पर हुई तीखी बहस


बंगाल समेत देश के पांच राज्यों का ओपिनियन पोल आज शाम 7 बजे से लगातार, जानिए कहां-कहां देखें