Winter Session of Parliament: तवांग के मसले पर आज (19 दिसंबर) संसद में फिर हंगामा होने के आसार हैं. विपक्षी दल लगातार सरकार के खिलाफ हमला बोल रहे हैं और इस मुद्दे पर संसद में बहस की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान के बाद सत्ता पक्ष भी आक्रामक दिख रहा है. ऐसे में संसद (Parliament) में जोरदार हंगामा हो सकता है.


राहुल गांधी ने कहा है कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, लेकिन भारत सरकार स्थिति की गंभीरता को समझे बिना गहरी नींद में है. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि चीन की तैयारी सिर्फ घुसपैठ के लिए नहीं थी बल्कि पूर्ण पैमाने पर युद्ध के लिए थी. विपक्ष संसद के दोनों सदनों में तवांग के मामले (Tawang Dispute) में बहस के अलावा सहकारी समिति बिल को स्थायी समिति के सामने भेजने को लेकर अड़ा है.


लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस


अरुणाचल प्रदेश के तवांग में झड़प की घटना के बाद विपक्ष की रणनीति लद्दाख में कथित चीनी सैनिकों की घुसपैठ पर सरकार को घेरने की है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ लगती सीमा स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. वहीं, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है.


कांग्रेस ने पीएम मोदी पर चीन से लगती सीमा के हालात पर संसद में बहस से बचने का आरोप लगाया. तवांग का मसला सामने आने के बाद से विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है.


बीजेपी भी आक्रामक


बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों की झड़प संबंधी टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर शनिवार को तीखा हमला किया है. बीजेपी ने कहा है कि कांग्रेस को उन्हें फौरन पार्टी से बाहर निकाल देना चाहिए.


बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी पर चीन और पाकिस्तान की भाषा बोलने का आरोप लगाया. नड्डा ने गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा कि फिर से हमारे सशस्त्र बलों के मनोबल को कम करने की कोशिश हो रही है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर चीन के नाम पर भय फैलाने का शनिवार को आरोप लगाया था.


कांग्रेस का सरकार पर आरोप


कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की घटना पर पीएम मोदी को एक बार फिर निशाने पर लिया. कांग्रेस पार्टी ने कहा कि पिछले 100 दिनों से लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं को सुनते हुए पदयात्रा कर रहे राहुल गांधी पर हमला करके ध्यान भटकाने की राजनीति बंद करें और चीन से जुड़े सवालों पर जवाब दें. मुख्य विपक्षी दल ने यह सवाल भी किया कि प्रधानमंत्री इस विषय पर संसद में चर्चा क्यों नहीं होने दे रहे और देश को भरोसे में क्यों नहीं ले रहे?


बता दें भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग सेक्टर के यांग्त्से (Yangtse) क्षेत्र में झड़प हुई थी, जिसमें दोनों तरफ के जवानों को चोटें आई थीं. 


ये भी पढ़ें:


Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में दौसा के बांदीकुई से राहुल गांधी ने शुरू की यात्रा, अशोक गहलोत और सचिन पायलट रहे मौजूद