Congress Candidates 10th List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. सोमवार (एक अप्रैल, 2024) को पार्टी की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों की 10वीं सूची में दो नाम हैं और इनमें एक महाराष्ट्र से है, जबकि दूसरा नाम दक्षिण भारत के तेलंगाना से हैं.

पार्टी अब तक कुल 214 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. कांग्रेस ने इससे पहले कांग्रेस ने नौ अलग-अलग सूचियों में 212 उम्मीदवार घोषित किए थे. टेबल में देखिए पार्टी ने किस नेता को कहां से टिकट दिया है: 

सीट और राज्य का नाम उम्मीदवार का नाम
अकोला (महाराष्ट्र) अभय काशीनाथ पाटिल
वारंगल (तेलंगाना) कादियाम काव्य

पांच अप्रैल को आएगा कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, पार्टी शुक्रवार (पांच अप्रैल, 2024) को लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करेगी. कांग्रेस इसके अगले दिन जयपुर और हैदराबाद में जनसभाएं भी करेगी, जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे. राजस्थान के जयपुर में घोषणापत्र से जुड़ी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगे, जबकि हैदराबाद में मैनिफेस्टो से जुड़ी जनसभा में राहुल गांधी अपनी बात रखेंगे. केसी वेणुगोपाल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘देश भर के लोगों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस 5 अप्रैल को एआईसीसी मुख्यालय में अपना दृष्टिपत्र, घोषणापत्र जारी करेगी। हम इसके बाद छह अप्रैल को जयपुर और हैदराबाद में दो विशाल रैलियां आयोजित करेंगे.’’

लोकसभा चुनावः कब होगा मतदान और आएंगे परिणाम?

देश में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल, 2024 से शुरू होंगे, जिसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा, जबकि मतगणना चार जून, 2024 को होगी.

यह भी पढ़िएः 238 बार चुनाव हारने के बाद भी नहीं मानी हार, PM नरेंद्र मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ भी ठोक चुके हैं ताल