Mallikarjun Kharge on Paper Leak: केंद्र सरकार ने पेपर लीक के आरोपों के बीच नीट एग्जाम करवाने वाली संस्था 'नेशनल टेस्टिंग एजेंसी' (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया है. उनकी जगह एनटीए की जिम्मेदारी भारत व्यापार संवर्धन संगठन के अध्यक्ष प्रदीप सिंह खरोला को मिली है. इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि नौकरशाहों में फेरबदल बीजेपी के जरिए खराब किए गए एजुकेशन सिस्टम की स्थानिक समस्या का समाधान नहीं है.


खरगे ने दावा किया कि नीट घोटाले की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष स्तर के अधिकारियों के दरवाजे तक पहुंचती है. सरकार ने सुबोध सिंह को हटाने के बाद उन्हें अगले आदेश तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में 'अनिवार्य प्रतीक्षा' में रखा है. नीट पेपर लीक को लेकर बिहार से लेकर गुजरात तक गिरफ्तारियां हुई हैं. सरकार अभी तक इस बात पर कायम है कि वह दोबारा से नीट एग्जाम नहीं करवाने वाली है. नीट काउंसलिंग की भी तैयारी हो रही है. 


पेपर लीक, भ्रष्टाचार और शिक्षा माफिया ने की सिस्टम में घुसपैठ: मल्लिकार्जुन खरगे


कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा, "नीट घोटाले की जिम्मेदारी मोदी सरकार के शीर्ष अधिकारियों के दरवाजे तक पहुंच रही है. नौकरशाहों में फेरबदल करना बीजेपी द्वारा बर्बाद की गई शिक्षा प्रणाली की समस्या का समाधान नहीं है. एनटीए को एक स्वायत्त निकाय के तौर पर पेश किया गया, लेकिन असल में ये बीजेपी/आरएसएस के हितों को पूरा करने के लिए बनाया गया. पेपर लीक, भ्रष्टाचार, अनियमितताओं और शिक्षा माफिया की हमारे एजुकेशन सिस्टम में घुसपैठ हो चुकी है."


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "छात्रों को न्याय दिलाने के लिए मोदी सरकार को जवाबदेह बनाना होगा. अब नीट-पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है. पिछले 10 दिनों में 4 परीक्षाएं या तो रद्द या फिर स्थगित कर दी गई हैं. देर से की गई सफेदी की इस कवायद का कोई नतीजा नहीं है, क्योंकि अनगिनत युवा इससे पीड़ित होते रहेंगे."


नीट-पीजी परीक्षा पोस्टपोन 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार (22 जून) को नीट पीजी परीक्षा को पोस्टपोन कर दिया. ये एग्जाम रविवार (23 जून) को होने वाला था. सरकार की तरफ से कहा गया है कि नई तारीखों का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर हाल ही में लगे आरोपों के बाद एहतियाती उपाय के तौर पर एक रात पहले नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया. 


यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak: NEET पेपर लीक में गुजरात-बिहार के बाद अब महाराष्ट्र कनेक्शन, हिरासत में लिए गए 2 टीचर