नई दिल्ली: पूरे देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों ने आम लोगों को परेशान कर रखा है. दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटरस और डीजल 80.97 प्रति लीटर मिल रहा है. इस बीच पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है.


सोनिया गांधी ने अपने पत्र में लिखा, "मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि इन बढ़ोतरी को वापस लें और हमारे मध्यम और वेतनभोगी वर्ग, हमारे किसानों और गरीबों और हमारे साथी नागरिकों को लाभ दें."






बीते दिनों पार हुआ 100 का आंकड़ा


गौरतलब है कि बीते दिनों देश के कुछ हिस्से में पेट्रोल के दाम शतक लगा चुके हैं. जिसमें मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में प्रीमियम पेट्रोल बीते दिनों 101.38 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा था. वहीं भोपाल में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 101.11 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी. वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में भी पेट्रोल का दाम बीते दिनों 100 के पार पहुंच गया था. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम 100.96 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए थे.


बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.