Congress Chintan Shivir 2022: उदयपुर (Udaipur) में कांग्रेस पार्टी संगठन के लक्ष्य निर्धारण के लिए चिंतन शिविर का आयोजन करने जा रही है. ये शिविर 13 मई से 15 मई तक चलेगा. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने पार्टी में बदलाव की बात कही.


साथ ही दोनों नेताओं ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में लोकतंत्र की धज्जियां उड़ रहीं हैं, सांप्रदायिक माहौल बन रहा ये सब बहुत दुखद है. इस दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि उदयपुर में लोकतंत्र की धज्जियां उड़ रहीं हैं. सांप्रदायिक माहौल बन रहा है. ये दुखद है.






अशोक गहलोत ने किस बात पर जताया अफसोस ?
सीएम गहलोत ने कहा कि अफसोस होता है जब हम सुनते हैं कि 70 साल में कांग्रेस ने क्या किया है ? विपक्षी पार्टी बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत वाले खुद मुक्त हो जाएंगे. यहां जो भी फैसला होगा उसे हम जन-जन तक पहुंचाएंगे. पूरे देश में सीबीआई और ईडी का तांडव चल रहा है. 


क्या बोले कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ?
इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी के राष्ट्रवाद का जवाब देते हुए कहा कि हमारे कण कण में राष्ट्रवाद है. राष्ट्र धर्म हमारे कण कण में है. समय आ गया है कि एक बार कांग्रेस को फिर से देश की रक्षा की परिपाटी में खरा उतरना होगा और इसलिए इस नव चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है.


सुरजेवाला ने बीजेपी पर दंगे फैलाने का आरोप लगाया. उन्होंने पूछा कि जहां जहां चुनाव शुरू होते हैं वहां दंगे शुरू हो जाते हैं. राजस्थान में बीजेपी रोज हिंदू मुसलमान कर रही है. वहीं उन्होंने संगठन में बदलाव की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि यह शिविर अपने अंदर के बदलावों को जानने के लिए किया जा रहा है.


क्या चिंतन शिविर में राहुल गांधी बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष ?
कांग्रेस संगठन को अपने अंदर बदलाव करने की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर वकालत की. उन्होंने कहा कि अगस्त में पता चल जाएगा कि कौन अध्यक्ष बनेगा लेकिन इससे पहले राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया जाना चाहिए. 


Jammu Kashmir: बडगाम में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को ऑफिस में घुसकर मारी गोली, इलाज के दौरान मौत


Covid 19 Booster Dose: विदेश जाने वाले 9 महीने से पहले लगवा सकेंगे बूस्टर डोज, केंद्र सरकार ने दी इजाजत