Farmers Leader On Congress: किसानों के इस आंदोलन को कांग्रेस पार्टी के समर्थन के सभी दावों को खारिज करते हुए पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेता सरवन सिंह पंढेर ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने साफ-साफ कहा है कि देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस भी किसानों की समस्या के लिए उतनी ही जिम्मेदार है, जितनी भारतीय जनता पार्टी. उन्होंने किसानों पर पुलिस कार्रवाई की निंदा की और कहा कि किसानों को परेशान किया जा रहा है. पंढेर ने यह भी कहा कि किसानों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस ही सबसे ज्यादा दोषी है.


'हम बदहाली के लिए कांग्रेस को दोषी मानते हैं'
किसान नेता पंढेर ने किसानों और मजदूरों को कांग्रेस पार्टी के समर्थन के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि किसानों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस भी उतनी ही दोषी है. हम देश के किसान और मजदूर हैं, मीडिया में जो कुछ भी कहा जा रहा है, कोई कांग्रेस हमारा समर्थन नहीं करती है. उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस को दोषी मानते हैं क्योंकि काम एमएसपी की नीतियां कांग्रेस द्वारा लाई गई हैं. पंढेर ने कहा, "सीपीएम जिसने बंगाल पर शासन किया, उसने 20 गलतियां कीं, वहां से पश्चिम बंगाल में कैसी क्रांति आई, हम किसी के पक्ष में नहीं हैं, हम किसान और मजदूर हैं."


'ऐसा लगता है जैसे पंजाब हरियाणा अंतरराष्ट्रीय सीमा है'
न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस हरियाणा और पंजाब के गांवों में लोगों को परेशान कर रही है. उन्होंने कहा कि हमने उनके सामने हरियाणा की स्थिति रखी कि आपने हरियाणा को कश्मीर की घाटी में बदल दिया है, आप हरियाणा के हर गांव में पुलिस भेज रहे हैं. पंढेर ने जोर देकर कहा कि देखिए ऐसा लगता है कि पंजाब और हरियाणा भारत से दो राज्य नहीं बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय सीमा है, जैसा कि हम अभी देख रहे हैं.


राहुल गांधी ने की है बड़ी घोषणा


आपको बता दें कि आज ही मंगलवार (13 फरवरी) को राहुल गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा, कि किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है! कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है. यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा. न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है.


 ये भी पढ़ें:किसान प्रदर्शन के बीच राहुल गांधी ने जारी की कांग्रेस की पहली गारंटी, बोले- स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार देंगे MSP