Rajya Sabha by-election: कांग्रेस ने महाराष्ट्र से राज्यसभा की एक सीट के उपचुनाव के लिए रजनी पाटिल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रजनी पाटिल की उम्मीदवारी को स्वीकृति प्रदान की.


रजनी पाटिल मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर के लिए कांग्रेस की प्रभारी हैं. वह 2013-18 के बीच राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं. वह 1996 से 1998 के दौरान बीड लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं. कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव सातव का इसी साल कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद निधन हो गया था, जिस वजह से महाराष्ट्र से उच्च सदन की सीट के लिए चार अक्टूबर को उप चुनाव हो रहा है.


फडणवीस ने कहा- पूर्ण बहुमत से बीजेपी जीतेगा गोवा चुनाव


भारतीाय जनता पार्टी के गोवा के नव नियुक्त चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज करेगी. फडणवीस ने यह भी कहा कि भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक समान विचारधारा वाले दलों के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन पर फैसला करेगी.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके फडणवीस अभी केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और दर्शन जरदोश के साथ गोवा में हैं और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत लगातार बैठकें कर रहे हैं. रेड्डी और जरदोश को गोवा का सह चुनाव प्रभारी बनाया गया है.

फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की सरकारों ने जो काम किया है उसके कारण आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ जीत के प्रति भाजपा आश्वस्त है. एक सवाल के जवाब में फडणवीस ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी गोवा चुनाव एकजुट होकर लड़ेगी और ऐतिहासिक जीत प्राप्त करेगी.

गौरतलब है कि 2017 में हुये प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 40 में से 17 सीटों पर जीत मिली थी जबकि भाजपा के खाते में 13 सीटें आयी थी. हालांकि, कांग्रेस को चौंकाते हुये भगवा पार्टी ने निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों के साथ मिल कर मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार का गठन कर लिया. फडणवीस ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की कमी खलेगी, जिनका 2019 में निधन हो गया था. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैं यह बताना चाहता हूं कि पर्रिकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य प्रशासन को बेहतर तरीके से संभाला है.


ये भी पढ़ें:


Mahant Narendra Giri Death: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का निधन


Navjot Singh Sidhu on Charanjit Singh Channi: सिद्धू बोले- सीएम ने अपना काम शुरू कर दिया है, सभी मुद्दों का हल होगा