Assembly Election 2024: कांग्रेस इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. जिसके लिए कांग्रेस आलाकमान ने चुनावी राज्यों को लेकर वॉर रूम से जुड़ी अहम नियुक्तियों का ऐलान किया है. दिल्ली स्थित मुख्यालय में हुई मीटिंग में पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में शनिवार (17 अगस्त) को कई अहम फैसले लिए.


कांग्रेस पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए महाराष्ट्र, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वॉर रूम के अध्यक्षों की नियुक्ति के लिए संशोधित प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है.


जानिए कांग्रेस के इस वॉर रूम में कौन-कौन है शामिल?


हरियाणा वॉर रूम की कमान नवीन शर्मा को दी गई है. दिल्ली के नवीन शर्मा 2024 लोकसभा चुनाव के साथ कर्नाटक, उत्तराखंड, बिहार, असम, गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बने कांग्रेस पार्टी के वॉर रूम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. इसके अलावा कांग्रेस आलाकमान ने महाराष्ट्र वॉर रूम का प्रमुख कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वामशी रेड्डी को बनाया गया है. तेलंगाना के युवा नेता वामशी को कांग्रेस नेतृत्व का करीबी माना जाता है. जबकि, जम्मू कश्मीर वॉर रूम की जिम्मेदारी हिमाचल प्रदेश के गोकुल बुटेल को दी गई है.


हरियाणा और जम्मू कश्मीर के लिए कांग्रेस ने बनाया मीडिया पैनल


दरअसल, चुनाव के संचालन और प्रबंधन में वॉर रूम की बेहद अहम भूमिका होती है. एक दिन पहले ही कांग्रेस ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर के लिए मीडिया टीमों का एलान किया था. तेज तर्रार प्रवक्ता आलोक शर्मा को हरियाणा, उत्तराखंड से विधायक काजी निजामुद्दीन को कश्मीर और अमिताभ दुबे को जम्मू के लिए राष्ट्रीय मीडिया समन्वयक बनाया गया है.


जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में कब हैं चुनाव?


चुनाव आयोग ने शुक्रवार (16 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में होगा. जबकि हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराया जाएगा. जहां दोनों राज्यों के लिए पड़ने वाली वोटों का परिणाम 4 अक्टूबर को आएगा. चुनावों की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई.


ये भी पढ़ें: 'सुरक्षा कानून के लिए बनेगी कमेटी', स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों से की हड़ताल खत्म करने की अपील