नई दिल्ली: इराक में 39 भारतीयों की मौत के मुद्दे पर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध बना हुआ है. इराक में मारे गये 39 भारतीयों के मामले पर चर्चा कराने के लिए कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने राज्यसभा में नोटिस दिया है. कांग्रेस ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने मांग की है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इसके लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए. साथ ही पार्टी ने यह भी कहा कि प्रत्येक मृतक के निकट परिजन को सरकार की ओर से दो करोड़ रुपये दिये जाएं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन भारतीयों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है.


बता दें कि मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा ने संसद में इस बात की पुष्टि की कि इराक में बंधक बनाए गए 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है. इन भारतीयों को चार साल पहले ही आतंकी संगठन ISIS ने बंधक बनाया था. बंधक बनाए गए भारतीयों को बचाने के लगातार आस्वासन के बाद सरकार के इस बयान से मृतकों के परिवारवाले बेहद खफा हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इतने सालों से सरकार ने हमें धोखे में रखा.


वहीं दूसरी ओर विपक्ष आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का मुद्दा और तमिलनाडु का कावेरी जल विवाद, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जैसे विषयों को लेकर राज्यसभा में अड़ा हुआ है. विपक्ष ने मांग की है कि इराक में भारतीयों की मौत के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के गलत बयानी पर चर्चा कराई जाए. विपक्ष का कहना है कि छह अलग-अलग मौके पर दिए गए बयानों में विरोधाभाष क्यों था और परिजनों को पहले सूचित क्यों नहीं किया गया.