Congress Whip To MPs: संसद के विशेष सत्र के दौरान लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है. इसको लेकर सत्ताधारी दल और विपक्षी दलों में तकरार देखने को मिल रही है. ये चुनाव कल यानि बुधवार को होने वाला है. इसी क्रम में कांग्रेस ने लोकसभा में अपने सांसदों को कल 26 जून को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है.


कांग्रेस संसदीय दल की ओर से सांसदों को लिखी चिट्ठी में कहा, "कल लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा. लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन किया जाता है कि कृपया सुबह 11 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में उस्थित रहें. इस संदेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाए." कांग्रेस के इस व्हिप को के सुरेश ने जारी किया है, वो विपक्ष की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार भी हैं.


वहीं, बीजेपी ने भी अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए सत्र के दौरान उपस्थित रहने का निर्देश दिया है.






लोकसभा अध्यक्ष के लिए पक्ष और विपक्ष में रार


18वीं लोकसभा में 1952 के बाद पहली बार अध्यक्ष पद के लिए जंग देखने को मिलेगी. दरअसल, एनडीए की तरफ से ओम बिरला का मुकाबला I.N.D.I.A ब्लॉक के के. सुरेश से है. शुरुआत में, अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्ष के बीच आम सहमति बनती दिख रही थी लेकिन फिर विपक्ष ने मांग की कि उपसभापति का पद उन्हें दिया जाना चाहिए, लेकिन एनडीए ने सशर्त समर्थन स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिससे आम सहमति नहीं बन पाई. 



ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: शपथ लेते वक्त राहुल गांधी ने कर दी बड़ी भूल! सांसदों ने याद दिलाया तो वापस लौटे स्पीकर के पास