Congress On Doklam Issue: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने डोकलाम के पास चीनी सैन्य निर्माण की रिपोर्ट को लेकर चिंता जाहिर की. इसे लेकर उन्होंने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डोकलाम के पास चीनी सेना का भारी जमावड़ा है जो भारतीय सेना के लिए खतरे की घंटी है.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर रिपोर्ट का लिंक शेयर करते हुए कहा, "PM चीन से इतना क्यों डरते हैं? भारत एक बहुत मज़बूत राष्ट्र है जो इसका मुंहतोड़ जवाब दे सकता है. PM हिम्मत दिखाए." वहीं कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने डोकलाम को लेकर आई रिपोर्ट पर कहा कि पीएम मोदी अपनी चुप्पी कब तोड़ेंगे.


रिपोर्ट में बताया गया है कि भूटान में अमो चू नदी घाटी में चीन ने बड़े पैमाने पर निर्माण पर भारतीय सेना ने गंभीर चिंता जाहिर की है. अमो चू रणनीतिक डोकलाम पठार के पास है, जहां से भारत का सिलीगुड़ी गलियारा चीन की पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) की सीधी रेखा में है.


यह भारत-चीन-भूटान डोकलाम ट्राई-जंक्शन से बमुश्किल कुछ दूरी पर है, जहां बीजिंग के सड़क के निर्माण को लेकर 2017 में भारत और चीन के बीच  सैन्य गतिरोध हुआ था.






'संसद में भी चर्चा नहीं होने दी जा रही है'


जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, "भारतीय सेना ने डोकलाम पठार के करीब चीनी सैन्य निर्माण को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है. इस विषय पर मेरा बयान. इस गंभीर और चिंताजनक सुरक्षा ख़तरे पर पिछले लगभग 3 वर्षों से संसद में भी चर्चा नहीं होने दी जा रही है."


उन्होंने अपने इस लिखित बयान में कहा," साल 2020 में चीन को क्लीन चिट देने के बाद पीएम चीन पर अब अपनी चुप्पी कब तोड़ेंगे या चीन के साथ उनके लंबे समय से चले आ रहे संबंध, जिनमें उनके करीबी दोस्त अडानी भी शामिल हैं. आगे भी इस मामले पर उनका मुंह बंद रखने के लिए मजबूत साबित होंगे."


ये भी पढ़ें: India China Standoff: डोकलाम के पास चीनी सेना का भारी जमावड़ा, भारतीय सेना अलर्ट