Jairam Ramesh On NITI Aayog: दिल्ली में चल रहे नीति आयोग गवर्निंस काउंसिल की बैठक का विपक्षी इंडिया गठबंधन ने बहिष्कार किया है. इस बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने नीति आयोग को पीएमओ का अटैच ऑफस बताया है. कांग्रेस महासचिव ने कहा, "दस साल पहले स्थापित होने के बाद से, नीति आयोग PMO का एक अटैचड ऑफिस रहा है. यह नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री के लिए ढोल पीटने वाले तंत्र के रूप में काम करता है."


जयराम रमेश ने बैठक को बताया दिखावा


कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नीति आयोग के काम करने के तरीके पर भी सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा, "किसी भी रूप में इसने सहकारी संघवाद को मजबूत नहीं किया है. इसका काम करने का तरीका स्पष्ट रूप से पक्षपात से भरा रहा है. यह प्रोफेशनल और स्वतंत्र तो बिल्कुल भी नहीं है. यह अलग तरह के और असहमति से भरे सभी तरह के दृष्टिकोणों को दबा देता है, जो एक खुले लोकतंत्र के मूलतत्व हैं. इसकी बैठकें महज दिखावा मात्र की होती हैं."


ममता बनर्जी के आरोपों पर क्या बोले जयराम रमेश?


नीति आयोग की बैठक में शामिल होने पहुंची टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि पांच मिनट के बाद उनका माइक्रोफोन बंद कर दिया गया, जबकि अन्य मुख्यमंत्रियों को अधिक देर तक बोलने की अनुमति दी गई. इस पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि मीटिंग में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के प्रति उनका व्यवहार, जो कि नीति आयोग का वास्तविक रूप है, बिल्कुल अस्वीकार्य है.






पीएम मोदी की अध्यक्षता में हो रहे नीति आयोग की बैठक में बीजेपी और उनके सहयोगी दल के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पहुंचे हैं. बीजेपी ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय बजट में अपने-अपने राज्यों के प्रति कथित पक्षपात के कारण इंडिया गठबंधन के नेता नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया है.


ये भी पढ़ें : नीति आयोग की बैठक में नहीं पहुंचे NDA के CM, प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से भी थे गायब, क्या है माजरा?