Abhishek Manu Singhvi New Role: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए शत प्रतिशत हकदार बताने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी एक बार फिर सुर्खियों में हैं. उनके चर्चा में आने की वजह से कोई बड़ा केस जीतना या उनका कोई बयान नहीं है, बल्कि उनको मिली नई जिम्मेदारी और उनका नया प्लान है.


यह प्लान उन्होंने फेक न्यूज के जरिए कांग्रेस और पार्टी के नेताओं की छवि खराब करने वालों के खिलाफ बनाया है. दरअसल, कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को अपने लीगल, ह्यूमन राइट्स और आरटीआई सेल के चीफ की जिम्मेदारी दी है. इस जिम्मेदारी के बाद से वह एक्शन में हैं. सोमवार को उनकी स्पेशल टीम ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ झूठी खबर फैलाने वाले दो लोगों पर केस दर्ज कराया. इसमें एक बांग्लादेशी पत्रकार है तो दूसरा नाम जयपुर डायलॉग्स की अदिति घोष का है.


क्या है पूरा मामला?


दरअसल, बांग्लादेश के एक पत्रकार सलालुद्दीन शोएब चौधरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हाल ही में एक पोस्ट करते हुए कहा था कि सोनिया गांधी भारत में शादी करने के बाद भी ईसाई धर्म का पालन करती हैं. उन्हें आईएसआई का एजेंट बताया गया था. वहीं राहुल गांधी पर बांग्लादेश नेशनल पार्टी के एक नेता से लंदन में मिलने और एक महिला का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था. दूसरी तरफ जयपुर डायलॉग्स से जुड़ी अदिति घोष पर इस पोस्ट को शेयर करने का आरोप लगा, जिससे यह और ज्यादा लोगों तक पहुंचा.


क्या है सिंघवी का पूरा प्लान?


रविवार को फेक न्यूज को लेकर कांग्रेस की एक बैठक हुई. कांग्रेस लॉ, ह्यूमन राइट्स और आरटीआई डिपार्टमेंट के मुखिया अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मीटिंग की को लीड किया. इसमें तय किया गया कि कांग्रेस अब फेक न्यूज या सोशल मीडिया पर पार्टी या फिर उनसे जुड़े नेताओं को लेकर प्रसारित हो रही भ्रामक खबरों को काउंटर करने के लिए एक रैपिड सेस्पॉन्स टीम बनाएगी, इस टीम में वकील भी शामिल होंगे. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम सोशल मीडिया पर ज्यादा फोकस करना चाहते हैं क्योंकि यहां से फेक न्यूज सबसे ज्यादा और तेजी से फैलती है. हमारी टीम ने पिछले तीन हफ्ते में कई एफआईआर फाइल की है, इसके बाद भी यह लगातार जारी है. इसलिए अब हम इसे काउंटर करने के लिए अलग-अलग टीम बना रहे हैं.  


ये भी पढ़ें


Thirty officers hanged in North Korea : आखिर क्यों भड़क गए किम जोंग उन, अपने 30 अधिकारियों को फांसी पर लटकाया