Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग से पहले बड़ी भविष्यवाणी की है. उन्होंने दावा किया है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में 2004 जैसी स्थिति देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों में कांग्रेस और I.N.D.I.A अलायंस शानदार प्रदर्शन करेगा.


जयराम रमेश ने कहा, ''कांग्रेस पार्टी राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र में शानदार बढ़त हासिल करेगी. इसके अलावा छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और असम में भी पार्टी की स्थिति में सुधार होगा.'' समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने ये भविष्यवाणी की.


जयराम रमेश ने क्या की भविष्यवाणी


कांग्रेस नेता ने कहा कि I.N.D.I.A अलायंस इस बार देश के कई राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेगा. इस बार देखा जाए तो कांग्रेस पार्टी बीस साल पहले यानि 2004 जैसी की स्थिति की ओर बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा कि हम छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और असम में अपनी स्थिति में सुधार करेंगे. पहले दो चरणों के बाद मेरे लिए यह स्पष्ट हो गया था कि दक्षिण में बीजेपी का सफाया होने जा रहा है और उत्तर में यह आधी रह जाएगी.


2004 के नतीजों पर क्या बोले जयराम रमेश


उन्होंने एग्जिट पोल पर सवाल खड़े किए और कहा कि जल्द ही डॉक्टर्ड एग्जिट पोल आएंगे. मैं आपको बता दूं कि 2004 में भी एग्जिट पोल ने एनडीए को भारी बहुमत मिलने की भविष्यवाणी की थी लेकिन वास्तविक परिणाम इसके विपरीत थे. साल 2019 में कांग्रेस को राजस्थान में 0, कर्नाटक, महाराष्ट्र में 1 सीट मिली. 2019 में बीजेपी कई राज्यों में चरम पर थी. यहां तक ​​कि चुनाव आयोग भी बीजेपी को उस शिखर को पार करने में मदद नहीं करेगा, उसे अब नीचे आना होगा.


I.N.D.I.A अलायंस को मिलेगा बहुमत- जयराम


जयराम रमेश ने आगे कहा कि बीजेपी के लिए उत्तर प्रदेश में 62 सीटें, बिहार में 39 सीटें और पश्चिम बंगाल में 18 सीटें जीतना असंभव है. इस बार I.N.D.I.A अलायंस को स्पष्ट और निर्णायक बहुमत मिलने वाला है. उन्होंने कहा कि 273 सीटें स्पष्ट बहुमत हैं, लेकिन निर्णायक नहीं है. जयराम रमेश ने कहा कि जब मैं स्पष्ट और निर्णायक कहता हूं, तो मेरा मतलब 272 से कहीं ज्यादा सीटें हैं. जयराम रमेश ने कहा कि हमारा गठबंध 48 घंटे से भी कम समय में प्रधानमंत्री का चयन कर लेगी और जो पार्टी सबसे अधिक सीटें जीतेगी, वह नेतृत्व का स्वाभाविक दावेदार होगी.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 'नरेंद्र मोदी एक आउटगोइंग प्रधानमंत्री हैं', कहकर जयराम रमेश ने 4 जून को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान