Congress on Exit Poll: कांग्रेस ने कहा है कि एग्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह से फर्जी हैं. इन्हें मैनेज किया गया है. पार्टी ने एग्जिट पोल को सरकारी करार दे दिया है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन 295 सीटें जीतने वाला है. 4 जून को हमारी जीत होने वाली है. इंडिया गठबंधन की कल की बैठक में हर राज्य के जमीनी हालत पर चर्चा हुई. आज यानी रविवार (2 जून) को इंडिया गठबंधन का प्रतिनिधि मंडल चुनाव आयोग से मिलेगा और अपनी बात रखेगा.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जयराम ने कहा, "ये एग्जिट पोल झूठे हैं. इंडिया गठबंधन को 295 से कम सीटें नहीं मिलने वाली हैं. ये एग्जिट पोल फर्जी हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक मनोवैज्ञानिक खेल खेल रहे हैं. वे विपक्षी दलों, चुनाव आयोग, मतगणना एजेंटों, रिटर्निंग अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसा माहौल बना रहे हैं कि वे वापस आ रहे हैं लेकिन वास्तविकता पूरी तरह से अलग है."






रिजल्ट होगा बहुत अलग: जयराम रमेश


एग्जिट पोल को लेकर जयराम रमेश ने शनिवार (1 जून) शाम भी कहा कि जिस आदमी का 4 जून को जाना तय है, उन्होंने ये एग्जिट पोल करवाए हैं. इंडिया गठबंधन को कम से कम 295 सीटें मिल रही हैं, जो एक स्पष्ट और निर्णायक बहुमत होने वाला है. निवर्तमान प्रधानमंत्री इस बीच तीन दिनों तक आत्मसंतुष्ट रह सकते हैं. ये सब मनोवैज्ञानिक खेल है, जो वह खेल रहे हैं, लेकिन असली रिजल्ट बहुत ही अलग होने वाला है. 


एग्जिट पोल में बीजेपी-एनडीए को मिल रही जीत


दरअसल, सभी एग्जिट पोल इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की एक बार फिर से सत्ता में वापसी होने वाली है. एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 353 से 383 सीटों के बीच मिल सकते हैं, जबकि इंडिया गठबंधन 152 से 182 सीटों के बीच ही सिमट सकता है. इसी तरह से इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया ने एनडीए को 361 से 401 सीटें दी हैं. इसने बीजेपी को पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा में बड़ी जीत मिलते दिखाया है. 


यह भी पढ़ें: 'सिद्धू मूसेवाला का गाना सुना है...', एग्जिट पोल पर राहुल गांधी का आया पहला रिएक्शन, जानिए क्या बोले?