I.N.D.I.A. Alliance: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने घोषणा की कि इंडिया अलायंस की चौथी बैठक मंगलवार (19 दिसंबर) को होगी. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद यह इंडिया गठबंधन की पहली बैठक होगी.


जयराम रमेश की यह पोस्ट ऐसे वक्त में आई है, जब गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच तनातनी जारी है और विपक्षी एकता पर संकट मंडरा रहा है. कांग्रेस नेता ने रविवार (10 दिसंबर) को पोस्ट किया, "इंडिया गठंबधन में शामिल पार्टियों के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार 19 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली में दोपहर 3 बजे से होगी. जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया." 






सीट-बंटवारे पर हो सकती है चर्चा
इस बैठक में सीट-बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है. इसके अलावा बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव से पहले संयुक्त चुनाव प्रचार पर भी चर्चा हो सकती है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बैठक में विपक्षी गुट एकता की थीम 'मैं नहीं, हम' होगी. 


6 दिसंबर को होनी थी मीटिंग
इससे पहले यह बैठक 6 दिसंबर को होने वाली थी. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व निर्धारित तिथि पर बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई थी.


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन का कहना था कि वह राज्य में चक्रवात मिचौंग को मैनेज कर रहे हैं. वहीं, ममता बनर्जी के परिवार में शादी थी, जबकि नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए बैठक में आने से इनकार कर दिया था.


सितंबर में हुई थी आखिरी बैठक
27 दलों वाले गठबंधन की आखिरी बैठक सितंबर में मुंबई में हुई थी जिसमें समन्वय समितियों का गठन किया गया था. इस बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने की थी. गौरतलब है कि गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत रुकी हुई थी, क्योंकि कांग्रेस को तीन राज्यों में अच्छे नतीजे की उम्मीद थी जिससे उसकी बातचीत मजबूत हो सकती थी.  


यह भी पढ़ें- खत्म ही नहीं हो रहा नोटों का पहाड़... कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर रेड में अब तक 318 करोड़ बरामद, गिनती जारी