तिरुवनंतपुरम: केरल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. पीसी चाको पार्टी में अपनी उपेक्षा से नाराज थे. उन्होंने अपने इस्तीफे में केरल कांग्रेस में गुटबाजी को पार्टी छोड़ने की वजह बताया है.


करीब 5 दशक से कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े रहने वाले पीसी चाको ने इस्तीफे की घोषणा के बाद कहा, 'मैं पिछले कई दिनों से इस बारे सोच रहा था. मैं केरल से हूं, जहां कांग्रेस पार्टी जैसा कुछ नहीं है. यहां दो पार्टी हैं- कांग्रेस (आई) और कांग्रेस (ए). यहां 2 पार्टियों की कोऑर्डिनेशन कमिटी है, जो KPCC के रूप में काम कर रही है.'


पीसी चाको कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाते हैं. वह कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. लेकिन पिछले साल से वह कांग्रेस से असंतुष्ट देखे जा रहे हैं. वह पार्टी अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी को देखना चाहते थे. इस बात का उन्होंने कई बार खुलकर समर्थन भी किया है. पीसी चाको का इस्तीफा केरल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा सकता है. हालांकि पीसी चाको का अब भविष्य में क्या प्लान है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.


बता दें, केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है और पिनाराई विजयन मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एलडीएफ को 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. यहां बहुमत के लिए 71 सीटें चाहिए.


ये भी पढ़ें-