नई दिल्ली. देशभर में बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. हर साल माघ महीने में शुक्ल पक्ष को मनाए जाने वाले इस त्योहार के मौके पर राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक, कई राजनेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं. वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी बसंत पंचमी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इसके अलावा प्रियंका गांधी ने इस त्योहार पर स्कूल के दिनों को भी याद किया है. प्रियंका ने एक ट्वीट कर रोचक किस्सा बताया है, जिसमें उन्होंने अपनी दादी स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र किया है.


प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, "बसंत पंचमी के अवसर पर मेरी दादी इंदिरा जी स्कूल जाने से पहले हम दोनों की जेब में पीला रूमाल डाल देती थीं. आज भी उनकी परम्परा निभाते हुए मेरी माँ सरसों के फूल मंगाकर घर में बसंत पंचमी के दिन सजाती हैं. ज्ञान की देवी माँ सरस्वती सबका कल्याण करें. आप सबको बसंत पंचमी की शुभकामनाएँ."





बसंत पंचमी पर होती है मां सरस्वती की पूजा
बसंत पंचमी के दिन ही ऋतुओं के राजा बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है. इस ज्ञान की देवी सरस्वती देवी की पूजा की जाती है. पीले रंग के कपड़े पहनना आज के दिन शुभ माना जाता है. छात्र खासतौर पर सरस्वती देवी की पूजा करते हैं. बच्चों की शिक्षा शुरू करने या किसी नई कला की शुरुआत के लिए इस दिन को काफी शुभ माना जाता है.


ये भी पढ़ें:



Basant Panchami 2021: बसंत पंचमी का त्योहार आज, जानें- कब है पूजा का शुभ मुहुर्त और कैसे करें पूजा


Basant Panchami 2021 Saraswati Puja LIVE: पीएम मोदी ने दी बसंत पंचमी की शुभकामनाएं, प्रियंका गांधी ने बतायी यह कहानी