Rahul Gandhi tweet on MSMEs survey: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandi) ने MSMEs को लेकर किए गए सर्वे की रिपोर्ट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, '‘मित्र काल’ की कहानी, 76% MSMEs को कोई मुनाफ़ा नहीं, 72% की आमदनी स्थिर रही, घटी, या खत्म, 62% को बजट से सिर्फ निराशा मिली, जिस जादू से एक ‘मित्र’ को दुनिया में दूसरा सबसे अमीर बनाया, वही जादू छोटे व्यापारों पर क्यों नहीं चलाया?''


बता दें कि MSMEs यानी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को लेकर एक सर्वे हुआ है. कंसोर्टियम ऑफ इंडियन एसोसिएशन (CIA) द्वारा बीते 5 वर्षों में MSMEs के विकास और प्रदर्शन को लेकर सर्वे किया गया है.






सर्वे रिपोर्ट में MSMEs को लेकर ये परिणाम आए


सर्वे में MSMEs की मौजूदा स्थिति का आंकलन भी किया गया है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 72% उत्तरदाताओं का प्रदर्शन या तो स्थिर रहा है या घटा है या रुका है. मात्र 28% उत्तरदाताओं ने प्रदर्शन बढ़ने की पुष्टि की है. 


वहीं 76% उत्तरदाताओं ने ये भी कहा है कि वे लाभ नहीं कमा रहे हैं. 45 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि बिजनेस शुरू करने या चलाने या बंद करने में उन्हें कठिनाई हो रही है. वहीं 21 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि सरकार ने एमएसएमई (MSME) को पर्याप्त रूप से समर्थन दिया है. 87 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने हाल ही में आए बजट को लेकर कहा कि केंद्रीय बजट उनके लिए निराशाजनक रहा.


संसद में राहुल गांधी ने किया था 'मित्र काल' का जिक्र 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीते दिनों हुए संसद के सत्र में पीएम नरेंद्र मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडानी को लेकर मित्र काल का जिक्र किया था. उन्होंने उनके संबंधों को लेकर कई तरह के सवाल भी किए थे. साथ ही उनके द्वारा किया गया ये ट्वीट भी अब उसी दिशा में जाता हुआ नजर आ रहा है.  


ये भी पढ़ें- Cambridge University ने राहुल गांधी को भारत-चीन संबंध पर बोलने के लिए बुलाया, कांग्रेस नेता बोले- अपने पुराने संस्थान...