Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषणों की चर्चा आज कल हर जगह हो रही है. सदन में भी उनके दिए भाषण  की तारीफ हो रही है. वो लगातार केंद्र से अपने ही अंदाज में सवाल करते जा रहे हैं.  


विपक्ष के नेता के रूप में चुने जाने के बाद राहुल गांधी की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं. अब उन्हें कई विषयों पर विपक्ष के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने और पहल करने की आवश्यकता होती है. इकोनॉमिक्स टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में राहुल गांधी की टीम को लेकर बड़ा खुलासा किया है.  ऐसे में आइये जानते हैं कि उनकी टीम के बारें में, जो पर्दे के पीछे से राहुल गांधी की हर जिम्मेदारी संभालते हैं. 


राहुल गांधी की टीम


मल्लिकार्जुन खड़गे 


मल्लिकार्जुन खड़गे इस समय कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं. लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन के गठन के पीछे खड़गे की ताकत रही है. संसद सत्र के दौरान, वह अपनी टीम की मदद से विपक्ष के लिए फ्लोर रणनीति को अंतिम रूप देते हैं. 


अलंकार सवाई


आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व कर्मचारी अलंकार सवाई कई वर्षों से राहुल गांधी के साथ काम कर रहे हैं. वह गांधी की आंखें और कान हैं. राहुल गांधी से मिलने के लिए आखिरी अनुमति इन्ही से लेनी होती है. 


कौशल विद्यार्थी


बिहार के ऑक्सफोर्ड ग्रेजुएट कौशल विद्यार्थी, राहुल गांधी के बेहद खरीद हैं. 2019 में विद्यार्थी राहुल गांधी के आधिकारिक निजी सचिव थे. वह ज्यादातर संसद सत्र या यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ नजर आते हैं. वह राहुल गांधी और अन्य राजनीतिक नेताओं के बीच की कड़ी हैं. कौशल ही राहुल गांधी के भाषण को तैयार करते हैं. 


केबी बायजू


पूर्व एसपीजी अधिकारी केबी बायजू 2010 में नौकरी छोड़कर राहुल गांधी की टीम में शामिल हो गए थे. बायजू राहुल गांधी के पूरे लॉजिस्टिक्स और यात्रा की देखभाल करते हैं.  वह राहुल गांधी के लिए दौरे की योजना बनाते हैं. 


केसी वेणुगोपाल


कांग्रेस महासचिव (संगठन), के सी वेणुगोपाल राहुल गांधी के सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक हैं. 2017 में वह कांग्रेस के महासचिव बने और गोवा और कर्नाटक जैसे राज्यों की कमान संभाली. उन्होंने कई बार पार्टी को मुसीबत में संभाला है.


सुनील कनुगोलू


पोल रणनीतिकार सुनील कनुगोलू ने 2022 में कांग्रेस के साथ काम करना शुरू किया.  वो 2024 के लिए कांग्रेस चुनाव टास्क फोर्स का हिस्सा थे. उन्हें कांग्रेस के लिए कर्नाटक और तेलंगाना विधानसभा जीत और गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का श्रेय दिया जाता है. कांग्रेस के साथ काम करने से पहले वह प्रशांत किशोर के साथ जुड़े थे. 


बी श्रीवत्स


बी श्रीवत्स राहुल गांधी का सोशल मीडिया देखते हैं. राहुल गांधी सोशल मीडिया पर क्या लिखेंगे, इसको लेकर बी श्रीवत्स ही राय देते हैं. वो 2021 में गांधी की टीम में शामिल हुए थे. 


मनिकम टैगोर


तमिलनाडु से तीन बार के लोकसभा सांसद वर्तमान में लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक हैं. अपने युवा दिनों से कांग्रेसी रहे हैं. वो राहुल गांधी के भरोसेमंद क्षेत्र कार्यकर्ता हैं. वो दक्षिण भारत के इनपुट राहुल गांधी को देते हैं. 


गौरव गोगोई


लोकसभा में विपक्ष के उप नेता गौरव गोगोई सांसद के रूप में अपने पहले कार्यकाल से ही गांधी के करीबी हैं. गोगोई अब संसद के भीतर कांग्रेस की प्रमुख आवाज़ों में से एक हैं और उन्हें राहुल गांधी का समर्थन प्राप्त है.


सैम पित्रोदा


इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा दशकों से गांधी परिवार के करीबी हैं. पित्रोदा ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के बाद कांग्रेस के विदेश विभाग के अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था. वह अध्यक्ष के रूप में वापस आ गए हैं. पित्रोदा राहुल गांधी की विदेश यात्राओं को देखते हैं.