Rahul Gandhi Ladakh Visit: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे. इस दौरान उन्होंने लेह में एक कार्यक्रम में युवाओं से बातचीत की. इस बीच कांग्रेस नेता ने दर्शकों के साथ बैठकर फुटबॉल मैच भी देखा. प्लेयर्स ने उनसे हाथ मिलाया और वहां मौजूद लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली. इससे पहले युवाओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत 1947 में आजाद हुआ था और संविधान भारत की स्वतंत्रता को मजबूती देता है और भारत में आजादी को मजबूत करना संवैधानिक है. 


इससे पहले राहुल गांधी गुरुवार को लद्दाख पहुंचे, जहां लेह हवाई अड्डे पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. राहुल गांधी ने कहा कि संविधान एक कदम है... आप संस्थानों की स्थापना के लिए जिस तरह से संविधान को लागू करते हैं. वह उसी तरह से संविधान के विजन को सपोर्ट करते हैं. लोकसभा और राज्यसभा इन सभी एलिमेंट को मजबूर करते हैं... हालांकि, अब आरएसएस अपने लोगों को संस्थागत ढांचे के अहम स्थानों पर बैठा रही है.


25 अगस्त तक बढ़ा दौरा
5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद राहुल गांधी पहली बार लद्दाख पहुंचे हैं. इस बीच पार्टी सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि राहुल गांधी का लद्दाख दौरा 25 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.


कारगिल मेमोरियल जाएंगे राहुल गांधी
पार्टी सूत्रों के मुताबिक राहुल 20 अगस्त को पैंगोंग झील पर अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन मनाएंगे. इसके बाद वह कारगिल मेमोरियल भी जाएंगे. वह 25 अगस्त को 30 सदस्यीय लद्दाख ऑटानोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल  (LAHDC)-कारगिल चुनाव की बैठक में भी भाग लेंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 10 सितंबर को होने वाले कारगिल परिषद चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ गठबंधन किया है.


भारत जोड़ो यात्रा के लिए पहुंचे जम्मू
इससे पहले कांग्रेस सांसद ने इस साल की शुरुआत में दो बार श्रीनगर और जम्मू का दौरा किया था, लेकिन वह लद्दाख नहीं गए थे. उन्होंने जनवरी में 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान जम्मू और श्रीनगर का दौरा किया था. इसके बाद वह फरवरी में एक बार फिर निजी यात्रा पर गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट गए थे.


यह भी पढ़ें- अमेठी में 2024 में फिर होगा राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी? जानिए पिछले चुनाव का पूरा समीकरण और सीट का इतिहास