Rahul Gandhi on Vinesh Phogat: संसद में विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक के कुश्ती फाइनल से डिस्क्वालिफाई होने के मुद्दे को लेकर काफी ज्यादा हंगामा मचा है. विपक्षी सांसदों ने इस मुद्दे को जोर-शोर के साथ लोकसभा में उठाया. जिस समय विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन को लेकर हंगामा हो रहा था, उसी वक्त लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के वायनाड में हुई त्रासदी पर बोलने का भी समय हो गया. राहुल जैसे ही बोलने के लिए खड़े हुए स्पीकर ने उन्हें सिर्फ वायनाड पर बोलने की हिदायत दी.


दरअसल, राहुल जिस वक्त बोलने के लिए खड़े हो रहे थे, उस समय विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा मचा रहे थे. इस दौरान स्पीकर की चेयर पर बैठे पी.सी. मोहन ने नेता प्रतिपक्ष से कहा कि आप सिर्फ वायनाड पर बोलेंगे. राहुल के खड़े होने से पहले सदन में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि केंद्रीय खेल मंत्री दोपहर 3 बजे विनेश फोगाट के मामले पर संसद में बयान देने वाले हैं. हालांकि, इसके बाद भी हंगामा रुकने का नाम नहीं ले रहा था, विपक्षी सांसदों ने इस मुद्दे पर शोर मचाना जारी रखा.






मैंने वायनाड हादसे का शिकार बने लोगों का दुख देखा: राहुल गांधी


स्पीकर से इजाजत मिलने पर राहुल गांधी ने कहा कि वायनाड में इतना बड़ा हादसा हुआ है. यहां ये (सत्ता पक्ष) लोग हमें बोलने नहीं दे रहे हैं. मैं अपनी बहन के साथ वायनाड गया था. वहां पर मैंने लोगों का दुख देखा है, जो इस प्राकृतिक आपदा का शिकार हुए हैं. दो किलोमीटर तक का पहाड़ बह गया है. 400 से ज्यादा लोग हताहत हुए हैं. मैं केंद्र सरकार, राज्य सरकार, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना समेत उन सभी संगठनों के काम पर कमेंट करना चाहूंगा, जो रेस्क्यू में लगे हुए हैं. सभी ने अच्छा काम किया.


वायनाड भूस्खलन को घोषित किया जाए राष्ट्रीय आपदा: राहुल गांधी


राहुल गांधी ने कहा कि भूस्खलन की वजह से महत्वपूर्ण सड़कों को नुकसान पहुंचा है, जिससे रेस्क्यू टीम को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है. मैं सरकार से गुजारिश करूंगा कि लोगों को फिर से बचाने के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया जाए. मैं चाहूंगा कि सरकार मुआवजे की राशि को भी बढ़ाए. साथ ही मैं सरकार से चाहूंगा कि वह वायनाड में हुए भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे. वायनाड में कुछ परिवार ऐसे हैं, जहां सिर्फ एक ही लोग इस हादसे में बचे हैं. 


यह भी पढ़ें: 'चैंपियंस की चैंपियन हैं आप!', विनेश फोगाट का मेडल छूटा तो PM मोदी ने बढ़ाया हौसला, कह दी ये बात!