Jammu Kashmir Anti-Encroachment Drive: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार (12 फरवरी) को जम्मू-कश्मीर में चल रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर बीजेपी (BJP) पर हमला बोला. कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश रोजगार, बिजनेस और प्यार चाहता था, लेकिन इसके बजाय उसे 'बीजेपी का बुलडोजर' मिल गया. कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी जैसे प्रमुख राजनीतिक दलों ने इस अभियान के खिलाफ आवाज उठाई है और इसे तुरंत रोकने की मांग की है.


राजस्व विभाग के आयुक्त सचिव विजय कुमार बिधूड़ी ने बीती 7 जनवरी को सभी उपायुक्तों को जम्मू-कश्मीर से 100 प्रतिशत अतिक्रमण हटाना का निर्देश दिया था. जिसके बाद से अब तक जम्मू और कश्मीर में 10 लाख कनाल (एक कनाल = 605 वर्ग गज) से अधिक जमीन से कब्जा हटाया गया है.


राहुल गांधी ने किया ट्वीट


राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "जम्मू-कश्मीर को चाहिए रोजगार, बेहतर व्यापार और प्यार, मगर उन्हें मिला क्या? बीजेपी का बुलडोजर. कई दशकों से जिस जमीन को वहां के लोगों ने मेहनत से सींचा, उसे उनसे छीना जा रहा है. अमन और कश्मीरियत की रक्षा, जोड़ने से होगी, तोड़ने और लोगों को बांटने से नहीं." राहुल गांधी ने एक मीडिया रिपोर्ट को भी टैग किया जिसमें दावा किया गया था कि इस अभियान से जम्मू-कश्मीर में दहशत फैल गई है.


महबूबा मुफ्ती ने भी विरोध किया


जम्मू-कश्मीर में इस अतिक्रमण विरोधी अभियान के विरोध में खूब प्रदर्शन भी हो रहा है. बुधवार (8 फरवरी)को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने भी विरोध मार्च निकाला था. उन्होंने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में गुंडा राज है. इसे अफगानिस्तान की तरह तबाह किया जा रहा है. 


"इस ड्राइव से और अधिक नुकसान पहुंचाया"


जेके डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने भी बुधवार को अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर यूटी प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसे समय में जब केंद्र के अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त करने के खिलाफ गुस्सा कम होने लगा था. प्रशासन ने इस ड्राइव (Anti-Encroachment Drive) से और अधिक नुकसान पहुंचाया है. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi Mumbai Expressway: पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का किया उद्घाटन, बोले- ये विकसित भारत की तस्वीर