China Bridge on Pangong: भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले दिनों खबर सामने आई थी कि पैंगोंग लेक पर चीन एक ब्रिज तैयार कर रहा है. सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का खुलासा हुआ था. अब इसी मामले को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. जिसमें उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिर सरकार और पीएम मोदी इस मामले पर क्यों चुप हैं?


राहुल गांधी का सरकार पर तंज
राहुल गांधी हमेशा से ही चीन के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरते आए हैं. फिर चाहे वो गलवान घाटी का मामला हो या फिर चीनी सैनिकों की भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की खबरें, हर बार राहुल गांधी ने सरकार से सवाल पूछे हैं. इस बार पैगोंग लेक पर ब्रिज बनाए जाने की रिपोर्ट्स पर राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, "चीन ने पैंगोग लेक पर पहला ब्रिज बनाया, सरकार ने कहा - हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. चीन ने पैंगोंग पर दूसरा ब्रिज बनाया, सरकार ने कहा - हम नजर बनाए हुए हैं. भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षेत्रीय संप्रुभता के साथ समझौता नहीं किया जा सकता है. एक कायर और विनम्र प्रतिक्रिया से काम नहीं चलेगा. पीएम को देश का बचाव करना चाहिए.






सरकार ने दिया था ये जवाब
पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास चीन के दूसरा पुल बनाने की खबरें आने के बाद विदेश मंत्रालय की तरफ से जवाब आया. जिसमें कहा गया कि खबरों के अनुसार जिस स्थान पर निर्माण कार्य किया जा रहा है, वह क्षेत्र दशकों से उस देश के कब्जे में है और भारत ऐसे घटनाक्रम पर नजर रखता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की मार्च में की गई टिप्पणी का भी संदर्भ दिया जिसमें केन्द्रीय मंत्री ने कहा था कि अप्रैल 2020 से चीन की तैनाती के बाद से पैदा ‘तनाव और संघर्ष’ सामान्य संबंधों के माध्यम से दूर नहीं हो सकता है. बागची ने कहा, ‘‘हमने पुल से जुड़ी खबरें देखी हैं. यह सेना से जुड़ा मुद्दा है... हम इसे (चीन के) कब्जे वाला क्षेत्र मानते हैं. रक्षा मंत्रालय इस संबंध में विस्तार से टिप्पणी कर सकेगा.’’ अब इसी जवाब पर राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला है. 


Watch: जेल के बाहर आज़म खान का हुआ जोरदार स्वागत - सामने आईं पहली तस्वीरें, अखिलेश यादव ने किया ट्वीट


India COVID-19 Cases: भारत में पिछले 24 घंटे में आए 2259 नए कोरोना केस, 20 लोगों की हुई मौत - करीब 15 हजार एक्टिव मामले