Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने रविवार (29 जनवरी) दोपहर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया. तिरंगा फहराने के बाद यात्रा नेहरू पार्क की और बढ़ गई. लाल चौक पर तिरंगा फहराने के बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर भी निशाना साधा. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को अपने मन के चोर को देख लेना चाहिए, तो उन्हें पता चल जाएगा कि देश में नफरत कौन फैला रहा है और देश का बंटवारा कौन कर रहा है.


'न नफरत चलेगी और ना बंटवारा'


रणदीप सुरजेवाला ने लाल चौक पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आज देश में नफरत और डर का माहौल बना दिया गया. उन्होंने इसके लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया. सुरजेवाला ने कहा, "लाल चौक से भारत का तिंरगा फहराकर हमने ये दिखाया है कि न तो नफरत चलेगी, न बंटवारा और न ही विभाजन. इस देश में प्रेम मोहब्बत और भाईचारा चलेगा."


'देश के लोग मोदी से भी बड़े हैं'


सुरजेवाला यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार को बेरोजगारी और महंगाई पर जवाबदेह होना पड़ेगा. आज देश में नफरत और विभाजन का माहौल है. सुरजेवाला ने कहा, "140 करोड़ लोग देश के प्रधानमंत्री से भी बड़े हैं, वो मोदी हों या कोई और... इस देख के लोग ही इस देश का झंडा हैं. आज हम लाल चौक से किसी जंग का नहीं बल्कि देश को फिर से जोड़ने का एलान कर रहे हैं."


'काश पीएम अपने मन का चोर देख लेते'


एक सवाल के जवाब में सुरजेवाला ने कहा, "काश प्रधानमंत्री अपने मन के चोर को देख लेते तो सच्चाई सामने आ जाती. इस देश को हर रोज कब्रिस्तान और श्मशान में तोड़ा जा रहा है. हम बताना चाहते हैं कि ये देश ऐसे नहीं चलेगा, ये देश रोजगार से चलेगा, गैस का सिलेंडर जब 400 रुपये का होगा तो देश चलेगा. जब दाल 60 रुपये की होगी तो देश चलेगा. जब बेरोजगारों को रोजी-रोटी मिलेगी तो देश चलेगा."


एक दिन पहले क्यों फहराया गया तिरंगा?


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, "राहुल गांधी को 30 जनवरी को पीसीसी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराना था, क्योंकि कहीं और इसकी अनुमति नहीं दी गई थी. कल शाम राज्य प्रशासन ने उन्हें लाल चौक में झंडा फहराने की अनुमति, लेकिन शर्त रखी कि ये कार्यक्रम 29 तारीख को ही होना चाहिए."


कल होगा यात्रा का समापन


गौरतलब है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा लाल चौक के बाद शहर के बुलेवार्ड क्षेत्र में नेहरू पार्क की तरफ बढ़ गई है, जहां 4,080 किलोमीटर लंबी इस पदयात्रा का 30 जनवरी को समापन हो जाएगा. यह यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और देशभर के 75 जिलों से गुजर चुकी है.


अब कांग्रेस मुख्यालय में फहराएंगे तिरंगा


जानकारी के मुताबिक, सोमवार को राहुल गांधी श्रीनगर में एमए रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में तिरंगा फहराएंगे, जिसके बाद एसके स्टेडियम में एक जनसभा आयोजित की जाएगी. इस जनसभा के लिए 23 विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है.


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने लाल चौक पर फहराया तिरंगा, PM नेहरू के बाद ऐसा करने वाले दूसरे कांग्रेसी नेता