Salman Khurshid Controversy: कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने कल यानी बुधवार को 'Sunrize Over Ayodhya: Nationhood in Our Times' नाम से अपनी किताब लॉन्च की है. यह बुक लॉन्च होने के साथ ही विवादों में भी आ गया है. दरअसल, उन्होंने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से कर दी जिसके बाद से ही उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.


अपनी किताब में उन्होंने लिखा है कि देश में हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे कि लिए किया जाता है. किताब के पेज नंबर 113 में कहा गया है कि 'सनातन धर्म या क्लासिकल हिंदुइज्म को किनारे करके हिंदुत्व को आगे बढ़ाया जा रहा है.' खुर्शीद ने कहा कि हिंदुत्व साधु-सन्तों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है. 


वहीं ऐसा लिखने की वजह पूछे जाने पर सलमान ने कहा, "हिन्दू धर्म बहुत उच्च स्तर का धर्म है. इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे से बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है. कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं? कोई हिंदू धर्म का अपमान करे तो भी मैं बोलूंगा. मैंने ये कहा कि हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और आईएसआईएस भी गलत है." दूसरी तरफ हिंदुत्व की तुलना बोको हराम से करने के लिए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस से शिकायत की गई है. उनके ऊपर हिंदुत्व को बदनाम करने जैसे संगीन आरोप लगाए गए हैं.


हिंदू मुस्लिम एकता को बढ़ावा मिलेगा


विवादों में आने के बाद आज ABP ने सलमान खुर्शीद से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि वो अपनी बात पर कायम हैं. उन्होंने कहा कि किताब में राम मंदिर के फैसले का समर्थन भी किया गया है. इससे हिंदू मुस्लिम एकता को बढ़ावा मिलेगा. हिंदुत्व की तुलना बोको हराम से करने पर कांग्रेस नेता खुर्शीद ने कहा, "क्यों बोको हराम को बुरा नहीं कहना चाहिए मुझे जो अच्छा लगा कह दिया. उन्होंने कहा कि पूरी किताब के 300 पेजों में हिंदुत्व के बारे में अच्छा कहा. लेकिन, एक जगह पर जो बुरा लगता है उसके बारे मे लिख दिया. 


ये भी पढ़ें:


यूपी: पुलिस हिरासत में युवक की संदिग्ध मौत पर सियासत गर्म, प्रियंका, राहुल, अखिलेश और ओवैसी ने योगी सरकार को घेरा


Tamil Nadu Rains: आज तमिलनाडु के तट पर पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान, 9 जिलों में रेड अलर्ट, अब तक 12 की मौत