Sandeep Dixit on Election Results: लोकसभा चुनाव के नतीजे आए दो महीने बीत चुके हैं. चुनावी नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला, लेकिन बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की सरकार बन गई. एनडीए में शामिल दलों को मिली सीटें बहुमत से ज्यादा रहीं. हालांकि, इस चुनाव में एनडीए को कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, डीएमके जैसे दलों के जरिए बनाए गए इंडिया गठबंधन से कड़ी टक्कर मिली. मगर इंडिया गठबंधन बहुमत हासिल करने से पीछे रह गया. 


चुनावी नतीजों के दो महीने बाद अब कांग्रेस ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में धांधली की गई, जिसकी वजह से इंडिया गठबंधन को बहुमत नहीं मिला. कांग्रेस ने दावा किया है कि 89 सीटें ऐसी रही हैं, जहां गड़बड़ी हुई, जिसका खामियाजा इंडिया गठबंधन को उठाना पड़ा है. कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने चुनावी नतीजों पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने 'वोट फॉर डेमोक्रेसी' की रिपोर्ट का हवाला देकर वोटिंग पर्सेंटेज में धांधली की बात कही है. 


धांधली नहीं होती तो बीजेपी को मिलती 151 सीटें: संदीप दीक्षित


कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर धांधली नहीं हुई होती तो बीजेपी को 240 नहीं बल्कि 151 सीटें मिलती. कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए दीक्षित ने कहा, "अगर किसी सर्वे में एक या दो फीसदी का अंतर आता है तो उसे गलत माना जाता है. वोटिंग पर्सेंटेज में भिन्नता रिपोर्ट की सटीकता पर सवाल उठाती है." उन्होंने चुनाव आयोग की भी आलोचना की. 



वोटिंग पर्सेंटेज नहीं बढ़ता तो बीजेपी गंवाती ज्यादा सीटें: संदीप दीक्षित


संदीप दीक्षित ने कहा कि पहले फेज के चुनाव होने के 11 दिनों बाद, दूसरे फेज के चुनाव के होने के छह दिन बाद और बाकी के फेज में चार या पांच दिन बाद वोटिंग के फाइनल आंकड़े दिए गए. उन्होंने कहा, "प्रत्येक बूथ से नतीजे हर डेढ़ से दो घंटे में इलेक्ट्रॉनिक रूप से चुनाव आयोग को भेजे जाने चाहिए."


कांग्रेस नेता के मुताबिक, रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि अगर वोटिंग पर्सेंटेज नहीं बढ़ा होता तो बीजेपी को और सीटें गंवानी पड़ सकती थीं. उन्होने कहा, "अगर कोई गड़बड़ी होती तो बीजेपी 89 सीटें हार जाती. यहां तक ​​कि 5 प्रतिशत का अंतर भी 55 से 60 सीटों पर संदेह पैदा कर सकता है."


यह भी पढ़ें: अमित शाह ने कर दी पीएम मोदी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी, बोले- जो करना है कर लो...