नई दिल्लीः राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा न दें इसके लिए पार्टी के बड़े नेता से लेकर कार्यकर्ता तक उन्हें मनाने में जुट गए हैं. पार्टी के बड़े नेता उनसे बातचीत करके मनाना चाह रहे हैं तो वहीं कार्यकर्ता अपने-अपने तरीके से राहुल गांधी को मनाना चाह रहे हैं. आज ही दिल्ली में उनके आवास तुगलक लेन के बाहर कुछ कार्यकर्ता अनशन पर बैठ गए और इस्तीफा वापस लेने की मांग की.


वहीं कर्नाटक के बेंगलुरु में भी कांग्रेस के कार्यकर्ता उनके इस्तीफे वापस लेने के लिए पार्टी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन कार्यकर्ताओं का कहना है कि जबतक वह नहीं मान जाते तबतक हमलोग धरने पर बैठे रहेंगे.

मनाने के लिए खून से लिखा खत

इससे पहले राहुल गांधी को मनाने के लिए यूपी के कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्हें खून से खत लिखकर इस्तीफा न देने की मांग की थी. कार्यकर्ताओं ने कहा था कि राहुल गांधी इस्तीफा न दें हमलोग पार्टी को मिलकर खड़ा करेंगे. पार्टी के लिए काम करेंगे.

कार्यकर्ताओं का कहना है, ''राहुल गांधी नाराज हैं और उन्होंने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया है. जब तक वो इस्तीफा वापस नहीं लेते आमरण अनशन जारी रहेगा.'' लोकसभा चुनाव में मिली हार का ठीकरा इन कार्यकर्ताओं ने ईवीएम पर फोड़ा.

धरने पर बैठे इन कार्यकर्ताओं ने कहा, ''लोकसभा चुनाव राहुल गांधी नहीं हारे हैं. चुनाव तो ईवीएम हारी है. उन्हें पार्टी का कमान संभालना चाहिए. अगर वह अपना इस्तीफा वापस नहीं लेते हैं तो कार्यकर्ता जान दे देंगे.''

इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं राहुल

बता दें कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी. उनके इस्तीफे को लेकर न सिर्फ कांग्रेस बल्कि सहयोगी दलों के नेताओं ने भी कहा है कि राहुल गांधी को इस्तीफा नहीं देना चाहिए.

राहुल के इस्तीफे पर लालू का बयान

आरजेडी के अध्यक्ष लालू यादव और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप ने भी कहा था कि राहुल गांधी को इस्तीफा नहीं देना चाहिए. लालू यादव ने कहा था कि राहुल गांधी का इस्तीफा देना कांग्रेस के लिए 'आत्मघाती' होगा. उन्होंने कहा कि ऐसा करना बीजेपी की जाल में फंसने जैसा होगा.

लालू यादव ने यह भी कहा था, ''गांधी-नेहरू परिवार से हटकर जैसे ही कोई शख्स कांग्रेस अध्यक्ष पद पर काबिज होगा, वैसे ही नरेंद्र मोदी और अमित शाह की ब्रिगेड के लोग उसे कठपुतली करार देना शुरू कर देंगे. ये लोग ऐसा कहना अगले लोकसभा चुनाव तक जारी रखेंगे. राहुल को विरोधियों को ऐसा मौका नहीं देना चाहिए.''

लालू यादव बोले- 'राहुल गांधी का इस्तीफा देना आत्मघाती होगा, विपक्ष कंफर्ट जोन से निकले'

ऑपरेशन तुगलक रोड की जांच से कमलनाथ सरकार पर संकट, देखिए दिन की बड़ी खबरें