CWC Election: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. उन्होंने यहां तक कहा है कि वो पार्टी का कोई भी चुनाव लड़ने पर विचार नहीं कर रहे हैं. उनका मानना है कि अब पार्टी के दूसरे लोगों को आगे कदम बढ़ाना चाहिए. समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस कार्यसमिति चुनाव की मांग से थोड़ा पीछे हटते हुए मैंने अपनी बात पहले ही रख दी है.’


छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस के आगामी पूर्ण अधिवेशन पर उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी के चुनाव हों या नहीं इसका फैसला ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में बहुमत के साथ होगा. उन्होंने ये भी कहा कि चुनाव होना पार्टी के लिए अच्छी बात है, लेकिन नेतृत्व को क्या करना है ये बताना मेरा काम नहीं है. साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर बात करते हुए शशि थरूर ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव, भारत जोड़ो यात्रा और कांग्रेस का महाधिवेशन मुख्य बिंदु हैं.


और क्या बोले शशि थरूर?


तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद ने कहा कि अधिवेशन इससे बेहतर समय पर नहीं हो सकता था और ये पार्टी सदस्यों को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है कि हमने क्या हासिल किया है और भविष्य की चुनौतियों के संदर्भ में पार्टी के सामने क्या है. यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी के पूर्ण अधिवेशन में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के चुनाव कराना पार्टी के लिए जरूरी था और क्या उन्होंने इस मुद्दे को पार्टी नेतृत्व के सामने उठाया था, थरूर ने कहा, 'मैंने कहा था कि चुनाव होना अच्छी बात है. मैंने एक चुनाव में भाग लिया था और अब जब मैं हार गया हूं, तो मुझे नहीं लगता कि यह मेरा काम है कि मैं पार्टी नेतृत्व को बताऊं कि मुझे क्या करना है. उन्हें वह कदम उठाने दें जो उन्हें उचित लगें."


उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एक बार चुनाव लड़ने, अपनी बात रखने और बहुमत हासिल नहीं करने, यहां तक कि प्रतिनिधियों के बहुमत के करीब नहीं आने से, मैंने एक तरह से एक ही चीज की मांग करने का अधिकार खो दिया है.


सीडब्ल्यूसी के चुनाव को लेकर अटकलें तेज


इस बात को लेकर गहन अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या सीडब्ल्यूसी की कुछ सीटों के लिए चुनाव होंगे या अध्यक्ष सभी सदस्यों को मनोनीत करने के लिए अधिकृत होंगे. पार्टी संविधान के अनुसार, कार्यसमिति में कांग्रेस के अध्यक्ष, संसद में कांग्रेस पार्टी के नेता और 23 अन्य सदस्य शामिल होंगे, जिनमें से 12 सदस्यों को सीडब्ल्यूसी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार एआईसीसी द्वारा चुना जाएगा और बाकी की नियुक्ति पार्टी अध्यक्ष करते हैं.


ये भी पढ़ें: कांग्रेस में जान फूंकने का फॉर्मूला 80 दिन बाद भी लागू नहीं कर पाए खरगे; पहले खुद भी देना पड़ेगा इस्तीफा