Shivraj Patil Controversial Statement: कांग्रेस (Congress) के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री शिवराज पाटिल (Shivraj Patil) ने गीता को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है. शिवराज पाटिल ने गुरुवार (20 अक्टूबर) को दिल्ली (Delhi) में एक किताब के विमोचन के कार्यक्रम में कहा कि महाभारत में श्रीकृष्ण अर्जुन को जिहाद की बात कहते हैं.


मोहसिना किदवई (Mohsina Kidwai) की किताब के विमोचन के मौके पर पाटिल ने कहा, "जिहाद की बात तब आती है, जब मन के स्वच्छ विचार होने के बाद भी तमाम कोशिशों को करने के बाद कोई समझता नहीं है. तब कहा जाता है कि आपको अगर शक्ति का उपयोग करना है तो करना चाहिए. वो सिर्फ कुरान शरीफ के अंदर नहीं है, वो महाभारत के अंदर जो गीता का भाग है, उसके अंदर श्रीकृष्ण जी भी अर्जुन को जिहाद की बात कहते है. ये सिर्फ कुरान और गीता ही नहीं बल्कि जीजस ने भी लिखा है."






शिवराज पाटिल भूले खरगे का नाम


वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहसिना किदवई की आत्मकथा के विमोचन कार्यक्रम पूर्व गृहमंत्री शिवराज पाटिल ने नव निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge) को "खंडेलवाल" कह कर संबोधित किया. उनके बगल में शशि थरूर, सुशील कुमार शिंदे बैठे थे, लेकिन किसी ने उन्हें टोकना जरूरी नहीं समझा. खरगे ने हाल में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए आतंरिक चुनाव में शशि थरूर को करारी मात दी थी. 


कौन हैं शिवराज पाटिल?


शिवराज पाटिल की गिनती कांग्रेस के सीनियर नेताओं में होती है. वह महाराष्ट्र (Maharashtra) से आते हैं. शिवराज पाटिल लातूर से सांसद रह चुके हैं. 2014 के बाद से इस सीट पर बीजेपी (BJP) का कब्जा रहा है. बीजेपी यहां पर निकाय का चुनाव भी जीतती रही है. शिवराज पाटिल 1980 से कई बार केंद्र में मंत्री रहे. 26/11 मुंबई आतंकी हमले के समय वह गृह मंत्री थे. 2010 में शिवराज पाटिल को पंजाब का राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक नियुक्त किया गया. 


इसे भी पढ़ेंः-


कौन है वो 'ब्रिज मैन' जिसने शी जिनपिंग के खिलाफ पोस्‍टर लगाकर लिखा- नॉट माय प्रेजीडेंट


पाकिस्‍तान पर अनुराग ठाकुर का पलटवार- भारत को कोई नहीं कर सकता नजरअंदाज, हर बड़ी टीम वर्ल्‍ड कप खेलेगी