Kerala Congress: कांग्रेस की केरल इकाई ने रविवार (1 अगस्त) को महिला पार्टी नेताओं के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए एआईसीसी सदस्य सिमी रोज़बेल जॉन को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया. दरअसल, उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस में फिल्म उद्योग की तरह ही "कास्टिंग काउच" है.


न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व कांग्रेस नेता सिमी रोज़बेल जॉन ने दावा किया था कि महिलाओं का शोषण सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है, यहां तक कि वर्कप्लेसों और राजनीति में भी ये सब हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी की कई साथी महिलाएं, जिन्हें ऐसे बुरे अनुभव हुए उन्होंने मेरे साथ अपनी आपबीती साझा की. हालांकि, अब निष्कासित नेता ने दावा किया कि उन्होंने हमेशा उन्हें नेताओं से मिलने के लिए अकेले न जाने की सलाह दी.


सिमी रोज़बेल जॉन को निष्कासित करने पर कांग्रेस ने क्या कहा?


केरल प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) ने पूर्व कांग्रेस नेता सिमी रोजबेल जॉन को निष्कासित करते हुए कहा कि उनके आरोपों का उद्देश्य कांग्रेस आंदोलन में लाखों महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को मानसिक रूप से परेशान करना और बदनाम करना था, जो कथित तौर पर राजनीतिक विरोधियों के साथ मिलीभगत थी.


सिमी रोजबेल जॉन ने निष्कासन पर रखी अपनी राय


इस बीच, अपने निष्कासन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व कांग्रेस नेता सिमी रोज़बेल जॉन ने कहा कि हाल ही में इस पार्टी के लिए लंबे समय से काम करने वाले एक व्यक्ति को निष्कासित कर दिया गया. इसका कारण ये था कि उसके शख्स ने सीपीआई (एम) के साथ साजिश रची थी, लेकिन कोई सबूत नहीं है, अगर उनके पास है, तो उन्हें इसे सार्वजनिक करना चाहिए. महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष लतिका सुभाष ने मुझसे अपना दर्द बांटा था, जिसके बाद उन्हें भी निष्कासित कर दिया गया, आप कारण का अंदाजा लगा सकते हैं.


सिमी रोज़बेल जॉन ने कहा कि जिन महिलाओं में गरिमा और गौरव है, वे इस पार्टी में काम नहीं कर सकतीं. मुझे भी पार्टी से निकाल दिया गया. मैंने केवल एक गलती की थी कि मैं यहां की महिलाओं की आवाज बन गई. अगर मैंने सीपीआई (एम) के साथ साजिश रची तो उन्हें इसे साबित करना चाहिए. उन्होंने मुझ जैसी असहाय विधवा को कुचलने की कोशिश की. वीडी सतीसन किसी से नहीं डरते. मेरे साथ रहने वाले कई लोग अब कई पदों पर हैं. उन्होंने कहा कि मुझे अब सड़क पर चलने में डर लगता है, मेरे साथ कुछ भी हो सकता है.


जानिए सिमी रोजबेल जॉन ने क्या लगाए थे आरोप?


एर्नाकुलम से कांग्रेस नेता सिमी रोज़बेल ने शनिवार (31 अगस्त) को गंभीर आरोप लगाए थे. जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के भीतर अवसर पाने के लिए महिला सदस्यों को अक्सर शोषण सहना पड़ता है. इस दौरान रोज़बेल ने विपक्षी नेता वीडी सतीशन सहित कई कांग्रेस नेताओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप भी लगाए. जिसमें उन्होंने कहा कि केवल पुरुष नेताओं को 'प्रभावित' करके ही महिलाएं महत्वपूर्ण पदों पर पहुंच सकती हैं, अक्सर प्रतिभा और अनुभव की जरूरतों को दरकिनार कर दिया जाता है.


ये भी पढ़ें: क्राइम हुआ तो यहां चलेगा सरकार का कड़ा चाबुक! CM ने दो टूक चेताया- हरकतें सुधार लें वरना...