Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी की 'भारत जोड़ो यात्रा' की शुरुआत के पहले सप्ताह में ही उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नेता शाहनवाज मंगल आजमी को मांसपेशी संबंधी दिक्कत हो गई थी, लेकिन पत्नी से फोन पर हुई बातचीत ने उन्हें यात्रा जारी रखने के लिए प्रेरित किया. आजमी ने कहा, "मांसपेशियों और पैरों में तकलीफ के बाद मेरी चलने की गति धीमी हो गई थी, लेकिन फिर सुधार हुआ और मैं अब आगे पूरे उत्साह के साथ यात्रा में रहूंगा."


शाहनवाज मंगल आजमी ने बातचीत में कहा, "मांसपेशी संबंधी दिक्कत के बाद मेरे पैरों में भी तकलीफ हो गई, जिसके बाद मैंने अपनी पत्नी को उनकी राय जानने के लिए फोन किया. मुझे लगा कि वह मेरी स्थिति के प्रति सहानुभूति रखेंगी. हालांकि, उनका जवाब दो टूक था, 'यात्रा पूरी होने तक घर वापस मत आना.' 


'शुरू में यात्रा में शामिल होने का किया था विरोध'


शाहनवाज ने कहा कि यह मेरे लिए एक झटके की तरह था, लेकिन उनकी (पत्नी) प्रतिक्रिया ने कठिनाइयों के बावजूद मेरे संकल्प को मजबूत किया. कांग्रेस नेता ने कहा कि गौर करने वाली बात यह थी कि उनकी पत्नी शुरू में भारत जोड़ो यात्रा में उनके शामिल होने के विरोध में थीं और उनकी दलील थी कि उनके यात्रा में जाने से उनका कारोबार और बच्‍चों की पढ़ाई प्रभावित होगी. 


कश्मीर तक जाएंगे आजमी


उन्होंने कहा, "यहां तक कि यात्रा में शामिल होने से रोकने के लिए पत्नी ने आंसू भी बहाए लेकिन अंतत: मैं उन्हें मनाने में सफल हुआ और वह मान गईं." बता दें कि लखनऊ निवासी कांग्रेस नेता आजमी उन 'भारत यात्रियों' में से एक हैं जो कन्याकुमारी-से-कश्मीर तक यात्रा की पूरी दूरी तय करेंगे. उत्तर प्रदेश से 16 अन्‍य व्यक्ति भी इस यात्रा में शामिल हैं.


10 राज्यों से गुजर चुकी है यात्रा


राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो पदयात्रा पिछले वर्ष सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और अब तक 10 राज्यों से गुजरते हुए 2800 किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर चुकी है. यह यात्रा इसी महीने कश्‍मीर में समाप्त होगी. इस समय यात्रा पर विराम है और यह तीन जनवरी को फिर शुरू होगी.


निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा आगामी तीन जनवरी को गाजियाबाद के लोनी के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी और लगभग 120 किलोमीटर का फासला तय करते हुए पांच जनवरी को हरियाणा के लिए निकल जाएगी. 


ये भी पढ़ें- Delhi Accident: महिला के शव को कार से घसीटने के मामले में चश्मदीद का दावा- 'होश में नहीं थे पुलिसवाले, नहीं की मदद'