Congress Leaders Meet LG Manoj Sinha: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंच चुकी है. कन्याकुमारी से शुरू हुई ये यात्रा कश्मीर में जाकर समाप्त होगी. यात्रा अगले महीने जम्मू-कश्मीर पहुंच जाएगी. प्रदेश में यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार (26 दिसंबर) को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की. 


कांग्रेस के नेताओं ने उपराज्यपाल मुलाकात करके यात्रा की सुरक्षा-व्यवस्था पर चर्चा की. उपराज्यपाल से मिलने के लिए कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल, जम्मू-कश्मीर की पार्टी प्रभारी रजनी पाटिल और पार्टी नेता विकार रसूल वानी के साथ गुलाम अहमद मीर भी पहुंचे. कांग्रेसी नेताओं ने एलजी सिन्हा से यात्रा के लिए प्रशासन का सहयोग मांगा.


 






उपराज्यपाल से मांगा सहयोग


केसी वेणुगोपाल ने एक ट्वीट करके उपराज्यपाल से मुलाकात की जानकारी दी. कांग्रेस नेता ने ट्वीट करके कहा, "भारत जोड़ो यात्रा अपने अंतिम स्थान जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ रही है. आज जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की और प्रशासन से सहयोग मांगा."


 






उपराज्यपाल का क्या कहना है?


उप राज्यपाल से मुलाकात के दौरान यात्रा से जुड़ा पूरा ब्यौरा दिया गया, ताकि वहां उनको सुरक्षा दी जा सके. वहीं, उपराज्यपाल भी अपने एक बयान में कह चुके हैं कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी राजनीतिक दल के लिए लोकतांत्रिक गतिविधियां रोकी नहीं गई हैं. केसी वेणुगोपाल और रजनी पाटिल सोमवार (26 दिसंबर) को ही जम्मू-कश्मीर पहुंचे थे. इससे पहले उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों से तैयारियों पर चर्चा की. 


कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाएगी यात्रा


कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा करीब तीन हजार किलोमीटर चलकर 24 दिसंबर यानी बीते शनिवार को राजधानी दिल्ली पहुंची. इस यात्रा ने 107 दिन में लगभग 3 हजार किमी का सफर पूरा कर लिया है और शनिवार यानी 108वें दिन दिल्ली में एंट्री कर ली.


भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से रवाना हुई थी और अब तक यह 9 राज्यों से होकर गुजर चुकी है. तय कार्यक्रम के मुताबिक राहुल गांधी का काफिला जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर तक जाने वाला है, जिसके लिए उन्हें अभी 500 किलोमीटर से ज्यादा का सफर और तय करना है.


अब तक किन राज्यों से गुजर चुकी है?


भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत सात सितंबर से हुई थी. अब तक यह कन्याकुमारी से लेकर आठ राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान होते हुए यात्रा अब दिल्ली में पहुंच चुकी है. यहां यात्रा को कुछ दिनों का विश्राम दिया जाएगा. दिल्ली से यात्रा 3 जनवरी को फिर से आगे बढ़ेगी. 


ये भी पढ़ें-Karnataka Election 2023: क्या कर्नाटक में आरक्षण के चक्रव्यूह को भेद पाएगी बीजेपी, लिंगायत और वोक्कालिगा की नाराजगी पड़ सकती है भारी, समझें पूरा समीकरण