Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे साफ हो चुके हैं. नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और एनडीए को बहुमत मिल गया है. इस बीच दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई. इस दौरान मल्लिकार्जुन खरगे ने इंडिया गठबंधन की तरफ से अन्य दलों को खुला आमंत्रण दिया है. 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने संदेश में कहा कि मैं इंडिया गठबंधन के सभी साथियों का स्वागत करता हूं. हम एक साथ लड़े, तालमेल से लड़े और पूरी ताक़त से लड़े. आप सभी को बधाई देता हूं. उन्होंने आगे कहा कि 18वीं लोक सभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ है. ऐसे में चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था और जनता ने बीजेपी को बहुमत ना देकर उनके नेतृत्व के प्रति साफ़ संदेश दिया है.


जनादेश निर्णायक रूप से PM मोदी के है खिलाफ- खरगे


मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि व्यक्तिगत रूप से ये लोकसभा चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के लिये यह ना सिर्फ़ राजनैतिक शिकस्त है, बल्कि नैतिक हार भी है. लेकिन हम सब उनकी आदतों से वाक़िफ़ हैं. वो इस जनमत को नकारने की हर संभव कोशिश करेंगे. खरगे ने कहा कि हम यहां से यह भी संदेश देते हैं कि इंडिया गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है जो भारत के संविधान के प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते है और इसके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों से प्रतिबद्ध है.


 






BJP को मिली 240 सीटें, कांग्रेस रही 100 के भीतर


दरअसल, इस चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसे 240 सीटों पर जीत की कामयाबी मिली है. जबकि, हाशिये में पड़ी कांग्रेस 99 सीटों पर सिमट गई. यानी शतक से सिर्फ 1 सीट चूक गई.  फिलहाल, दोनों ही पार्टियां बहुमत के आंकड़े (272) से दूर हैं. हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को 292 सीटें मिली हैं. वहीं, इंडिया अलायंस को 233 सीटें मिली हैं.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Result 2024: 'मेरे भाई जो तुम्हें नहीं देख पाए...' राहुल गांधी के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा का भावुक बयान