Amul Milk Prices Hike Congress Jab On BJP: कांग्रेस ने शुक्रवार (3 फरवरी) को अमूल दूध की कीमतों को लेकर बीजेपी पर तंज कसा. बीजेपी के साथ ही मशहूर अमूल ब्रांड के मालिक गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation- GCMMF) और केंद्र सरकार की  जमकर खिंचाई करने में कांग्रेस ने कसर नहीं छोड़ी. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhary) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि दूध के दामों में बढ़ोतरी से आम आदमी प्रभावित होगा. 


जब कांग्रेस ने पूछा, "अच्छे दिन?"


दरअसल शुक्रवार को गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल ब्रांड के सभी वेरिएंट में दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. इस पर कांग्रेस ने बीते साल फरवरी 2022 से फरवरी 2023 में एक लीटर अमूल दूध की कीमत की भी तुलना की. इसमें 8 रुपये तक का अंतर दिखा.


इसे लेकर कांग्रेस ने व्यंग्यात्मक तरीके से बीजेपी से पूछा, "अच्छे दिन?" कांग्रेस के एमपी अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "अगर अमूल दूध के दाम बढ़े तो आम आदमी प्रभावित होगा. हो सकता है कि मोदीजी और अमित शाहजी दूध नहीं पीते हों...लेकिन हमारे देश के बच्चों के लिए दूध पीना जरूरी है. दूध की कीमत बढ़ाकर सरकार ने अपनी मंशा साफ कर दी है."






ट्वीट से बताया आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा?


कांग्रेस ने ट्वीट कर बताया कि आम आदमी पर इसका क्या असर पड़ता है. ट्वीट में कहा गया, "दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी आपकी जेब को कैसे प्रभावित करेगी? यदि आपकी फैमिली हर दिन दो लीटर दूध की खपत करती है, तो आपको अब हर  दिन 6 रुपये अधिक देने होंगे." विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने यह भी बताया कि एक फैमिली को हर महीने दूध के लिए 180 रुपये और सालाना 2,160 रुपये अधिक देना होगा. पार्टी ने ट्वीट किया, "क्या यह 'अमृत काल' है या 'रिकवरी काल'? खुद से भी ये सवाल पूछें."


दरअसल अमूल दूध के दाम बढ़ाने पर अमूल गोल्ड 66 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताज़ा 54 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा. अमूल गाय के दूध की कीमत 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस के दूध की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर है. जीसीएमएमएफ ने कहा कि नई कीमतें शुक्रवार सुबह से प्रभावी हैं.


ये भी पढ़ें:


Amul Milk Price Hike: महंगाई का एक और झटका, फिर बढ़े अमूल दूध के दाम; 3 रुपये प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी