Randeep Surjewala on Nirmala Sitharaman: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बजट पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर हमला बोला. उन्होंने शायराना अंदाज में वित्त मंत्री पर निशाना साधा और कहा कि इस बजट को कुर्सी बचाने के लिए लाया गया है. रणदीप सुरेजवाला ने कहा कि सत्ता और धर्म में ये सरकार क्या इतना ज्यादा डूब चुकी है कि अब उसे किसान, गरीब और युवाओं की जाति भी नजर आती है. 75 साल में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है.


राज्यसभा सांसद ने कहा कि वित्त मंत्री ने बजट की शुरुआत तीन शब्दों से की, जो थे किसान, गरीब और युवा. मगर चंद मिनटों में पता चला कि ये बजट कुर्सी बचाओ सहयोगी दल पटाओ और हार का बदला लेते जाओ है. क्या सरकार को देश के अन्नदाता किसान की कराहट, गरीब की लाचारी और युवाओं की बेरोजगारी की चिल्लाहट सुनाई नहीं देती है. क्या जात और धर्म के विभाजन में फंसे सत्ता में बैठे लोग इतने अंधे हो गए हैं कि उन्हें अब अन्नदाता किसान, गरीब और युवा में भी जाति नजर आती है.


सुरजेवाला ने निर्मला सीतारमण को लेकर क्या कहा?


रणदीप सुरजेवाला ने आगे शायराना अंदाज में कहा, "वित्त मंत्री को मैं केवल यही कहूंगा कि किसी गरीब दुपट्टे का कर्ज है उस पर, किसी गरीब दुपट्टे का कर्ज है उस पर, तुम्हारे पास तो रेशम की शाल है निर्मला जी. ये बजट खेती विरोधी है." उन्होंने कहा, "सरकार ने 10 साल में देश के 72 करोड़ अन्नदाता किसान मजदूरों की पीठ में लाठी और पेट पर लात मारी है. शरीर के घाव तो मिट गए पर 72 करोड़ अन्नदाता किसानों की आत्मा के घाव आज भी जो के त्यों हैं."



कांग्रेस सांसद ने कहा, "पिछले 10 सालों में कभी सीने पर गोली मारी गई तो कभी जीप से किसानों को रौंदा गया. कभी तीन काले कानूनों के खिलाफ न्याय मांगते किसानों के रास्ते में कील-पत्थर बिछाए गए. कभी किसानों को उग्रवादी और आतंकवादी कहा गया." उन्होंने आगे कहा, "करोड़ों मेहनतकशों के आत्मसम्मान पर हमला कर डाला गया और जब उसी अन्नदाता ने 400 पार को 240 पर लाकर खड़ा कर दिया तो आज उसकी आजीविका छीन ली गई."


यह भी पढ़ें: '83 फीसदी युवा भारत में बेरोजगार', कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में जो आंकड़े रखे, वो हैरान करने वाले