नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस नेताओं के बीच मंथन जारी है. कल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और NCP के मुखिया शरद पवार के बीच बातचीत हुई तो वहीं आज महाराष्ट्र के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे, संगठन के महासचिव केसी वेणुगोपाल, एके एंटनी और अहमद पटेल ने सोनिया गांधी को महाराष्ट्र की राजनीतिक हालात के बारे में अवगत कराया.


सूत्रों के मुताबिक़, अगले दो दिनों में कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं की बैठक दिल्ली में होगी. इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता तो शामिल होंगे ही इसके साथ साथ कांग्रेस आलाकमान की तरफ से भी कई सीनियर नेता हिस्सा लेंगे.


सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि पहले कांग्रेस और NCP के नेता आपस में चर्चा करेंगे और एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) पर सहमति बनाने की कोशिश करेंगे. इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि महाराष्ट्र का चुनाव कांग्रेस और NCP ने साथ मिलकर लड़ा था ऐसे में पहले हम दोनों के बीच आपसी सहमति बने और उसके बाद शिवसेना के साथ बातचीत की जाएगी.


महाराष्ट्र में सरकार गठन में देरी पर कांग्रेस विधायकों की हिदायत, कहा- जल्द फैसला ले आलाकमान


कांग्रेस सूत्रों ने यह भी बताया कि अभी तक उनकी बातचीत सरकार गठन को लेकर शिवसेना के साथ नहीं हुई है. कल जब शरद पवार और सोनिया गांधी की बातचीत हुई थी तो उसके बाद शरद पवार ने कहा, ''हमने सरकार गठन को लेकर चर्चा नहीं की है. मैंने महाराष्ट्र की ताज़ा हालात के बारे में सोनिया गांधी को बताया है.''


इससे पहले कि शिवसेना और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद हुआ और शिवसेना ने अपने तीन दशक पुराने सहयोगी का साथ छोड़ दिया. अब शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बनाने की जुगत में है.


महाराष्ट्र में शरद पवार ने बढ़ाया सस्पेंस, अब संजय राउत बोले- जल्द ही शिवसेना के नेतृत्व में सरकार बनेगी