Congress Plenary Session Update: छत्तीसगढ़ के रायपुर में 24 फरवरी से कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन (Congress Plenary Session) शुरू होना है. कांग्रेस का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के कथित दुरुपयोग को इस अधिवेशन में एक प्रमुख विषय बनाया जाएगा. इस सत्र में भाग लेने के लिए लगभग 15,000 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. 


कांग्रेस कई दिनों से प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो के कथित दुरुपयोग के खिलाफ विरोध कर रही थी. अब इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना है. कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी, वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य के खिलाफ नेशनल हेराल्ड मामले पर ईडी की कार्रवाई को लेकर भी चर्चा होगी. 


अधिवेशन से पहले कांग्रेस नेताओं के घरों पर छापा 


कांग्रेस का कहना है कि वह धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (Prevention of Money Laundering Act) में हाल के संशोधनों को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक समीक्षा याचिका दायर करेगी. सोमवार (20 फरवरी) को रायपुर में पूर्ण अधिवेशन से कुछ दिन पहले ही ईडी ने कोयला घोटाले की चल रही जांच में कुछ कांग्रेस नेताओं के परिसरों की तलाशी ली. इसपर कांग्रेस ने ईडी और सरकार पर जमकर निशाना साधा. 


'ईडी के 95 प्रतिशत छापे केवल विपक्षी दलों के खिलाफ'


कांग्रेस का कहना है कि संघीय एजेंसी का ध्यान केवल विपक्षी दलों पर है. पार्टी नेता पवन खेड़ा ने दावा किया कि ईडी के 95 प्रतिशत छापे विपक्षी दलों के खिलाफ हुए हैं. खेड़ा ने केंद्र सरकार को बीजेपी नेताओं पर छापे मारने की चुनौती दी. उन्होंने कहा कि सुवेंदु अधिकारी, बीएस येदियुरप्पा, रेड्डी बंधुओं, नारायण राणे, मुकुल रॉय और हेमंत बिस्वा शर्मा जैसे प्रमुख बीजेपी नेताओं की जांच की जानी चाहिए जिनके खिलाफ मामले लंबित हैं. 


ये भी पढ़ें: 


NIA Raid: टेरर फंडिंग के खिलाफ फिर एक्शन में एजेंसी! पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत 70 ठिकानों पर छापा