नई दिल्ली: आज से दिल्ली में कांग्रेस का तीन दिनों का महाअधिवेशन शुरू होगा. राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद ये पहला अधिवेशन है. ऐसे में इसको लेकर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह है. अधिवेशन में देश भर से 12 हजार से ज्यादा कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली में जुटेंगे. मुख्य कार्यक्रम 17 और 18 मार्च को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होगा. अधिवेशन की सबसे खास बात ये है कि पार्टी के जमीनी नेताओं और कार्यकर्ताओं को मंच से बोलने का ज्यादा मौका मिलेगा.


उससे पहले 16 मार्च को अधिवेशन में पास होने वाले प्रस्तावों को आखिरी रूप देने के लिए कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में दिन भर बैठकें होंगी. शाम पांच बजे पार्टी की सबसे बड़ी कमिटी इन प्रस्तावों पर मुहर लगाएगी और फिर अगले दो दिन इन प्रस्तावों पर चर्चा होगी.


17 मार्च को सुबह 10 बजे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण से प्रस्तावों पर चर्चा शुरू होगी और 18 मार्च को शाम 4 बजे राहुल गांधी का समापन भाषण होगा. आधिवेशन के प्रस्तावों पर चर्चा के दौरान बड़े नेताओं के साथ साथ जमीनी नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी प्रमुखता से मंच दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी की इच्छा के मद्देनजर प्रदेश अध्यक्षों को इस बाबत निर्देश दे दिए गए हैं.


इस अधिवेशन में नई चुनी गई अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर अपनी मुहर लगाएंगे. अधिवेशन में कांग्रेस में फैसले लेने वाली सबसे बड़ी कमिटी कांग्रेस वर्किंग कमिटी का गठन भी होता है. हालांकि जानकारी के मुताबिक नई वर्किंग कमिटी के चयन के लिए एआईसीसी सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत कर सकते हैं.


जहां तक अधिवेशन में पास होने वाले प्रस्तावों का सवाल है तो इसके जरिए कांग्रेस केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था, किसानों, युवाओं, दलितों आदि मुद्दे पर घेर सकती है. पार्टी आगामी 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी एकता की अहमियत पर भी प्रस्ताव पास कर सकती है. अधिवेशन के प्रस्तावों की ड्राफ्टिंग कमिटी के अध्यक्ष पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं. कांग्रेस ने पार्टी संविधान संशोधन कमिटी भी बनाई है जो कांग्रेस के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव ला सकती है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यकाल पांच साल की जगह पहले की तरह तीन साल किया जा सकता है.


बहरहाल प्रस्तावों से अधिक नजर इस बात पर होगी कि बतौर अध्यक्ष पहली बार देश भर के कार्यकर्ताओं से मुखातिब होने पर राहुल गांधी अपने भाषणों में क्या बोलते हैं? मिशन 2019 को लेकर राहुल कांग्रेस के विजन को कैसे रखते हैं और पार्टी में नई जान फूंकने के लिए क्या मन्त्र देते हैं?