Congress President Election 2022: कांग्रेस पार्टी में 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद का चुनाव होने वाला है. आज (शुक्रवार) नामांकन का आखिरी दिन है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. शुक्रवार की सुबह पर्चा भरने पहले शशि थरूर राजघाट पर स्थित पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के मेमोरियल गए. वहां उन्होंने राजीव गांधी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.



थरूर ने  ट्वीट में क्या कहा 
उन्होंने इस बात की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी. थरूर ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत के लिए 21वीं सदी की राह बनाने वाले व्यक्तित्व को आज सुबह श्रद्धांजलि दी.’’ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शब्दों को दोहराते हुए कहा, ‘‘भारत एक पुराना, लेकिन एक युवा राष्ट्र है ... मैं मानवता की सेवा में भारत के मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और दुनिया के सभी राष्ट्रों से आगे होने का सपना देखता हूं.’’




महात्मा गांधी को भी किया याद
इसके अलावा थरूर राजघाट पर ही स्थित महात्मा गांधी के मेमोरियल पर गए. महात्मा गांधी को याद करते हुए मूर्ति के सामने माथा झुका कर नमन किया. अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि पर्चा भरने से पहले राजघाट पर महान आत्मा को श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी के विचारों को याद करते हुए थरूर ने लिखा, "एक विनम्र तरीके से, आप दुनिया को हिला सकते हैं."




 

कब होगा मतदान 
बता दें कि शशि थरूर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. 20 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कांग्रेस में गांधी परिवार ने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. अध्यक्ष पद के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा. इस चुनाव का फैसला 2 दिन बाद 19 अक्टूबर हो आएगा.


G-23 में ग्रुप के हिस्सा थे थरूर  
शशि थरूर भी उन 23 वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में से थे, जिन्हें अब G-23 के रूप में जाना जाता है. इन नेताओं ने 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक पत्र लिखा था, जिसमें पार्टी में व्यापक सुधार की मांग की गई थी.