Mallikarjun Kharge on Modi Government: कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार (17 अगस्त) को केंद्र की मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी संविधान को तार-तार करते हुए आरक्षण पर डबल वार कर रही है.


मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक पोस्ट लिखी. जिसमें उन्होंने कहा कि पहला, आज मोदी सरकार ने केंद्र में संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के कम से कम 45 पद सीधी भर्ती के भरने का विज्ञापन निकाला है. खरगे ने कहा कि क्या इसमें एससी, एसटी, ओबीसी, और ईडब्लूएस आरक्षण है?


जानिए कांग्रेस अध्यक्ष ने BJP पर क्या लगाए आरोप?


खरगे ने आरोप लगाया कि सोची समझी साज़िश के तहत बीजेपी जानबूझकर नौकरियों में ऐसे भर्ती कर रही है, ताकि आरक्षण से एससी, एसटी, ओबीसी के वर्गों को दूर रखा जा सके. जबकि, दूसरा, ये है कि उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण घोटाले का अब हाई कोर्ट के फ़ैसले से पर्दाफ़ाश हो चुका है.






योगी सरकार ने छीना था दलित और पिछड़े वर्ग का हक- कांग्रेस अध्यक्ष


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मार्च 2024 में दलित और पिछड़े वर्ग में आरक्षण घोटाले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर वंचित अभ्यर्थियों की आवाज़ उठाई थी.  योगी सरकार ने अभ्यर्थियों से नाइंसाफ़ी करते हुए ये पद भरे थे, जिसमें दलित और पिछड़े वर्ग का आरक्षण का संवैधानिक हक़ उनसे छीना गया.


सामाजिक न्याय हमेशा से कांग्रेस का एजेंडा रहा- खरगे


खरगे ने आगे कहा कि अब हमें पता चला कि बीजेपी की सहयोगी दल की केंद्रीय मंत्री ने नौकरियों में आरक्षण पर हो रहे धांधली पर सरकार का ध्यान क्यों आकृष्ट कराया था. उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में निहित आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के प्रावधानों को पूर्णतः लागू करना जरूरी है. ऐसे में कांग्रेस पार्टी इसीलिए सामाजिक न्याय के लिए जातिगत जनगणना की मांग कर रही है.


ये भी पढ़ें: 'सुरक्षा कानून के लिए बनेगी कमेटी', स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों से की हड़ताल खत्म करने की अपील