Mallikarjun Kharge on PM Modi: राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर शायराना अंदाज में हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कभी घमंड मत करना, तकदीर बदलती रहती है. शीशा वही रहता है, तस्वीर बदलती रहती है. खरगे पीएम मोदी और बीजेपी के जरिए दिए गए 400 पार के नारे का जिक्र कर रहे थे. उन्होंने कहा कि ऐसे नारे दिए गए, लेकिन चुनावी नतीजा फिर भी उनके पक्ष में नहीं आया.


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "2024 का चुनाव अहंकार तोड़ने वाला चुनाव था. पिछली सरकार के 17 मंत्री चुनाव हार गए. किसानों को जीप से रौंदने वाले मंत्री को हम हटाने की मांग कर रहे थे, जनता ने ही उसे रौंद दिया और खत्म हो गया. एक शायर ने कहा है- 'कभी घमंड मत करना, तकदीर बदलती रहती है...शीशा वही रहता है, बस तस्वीर बदलती रहती है'. ऐसा ही भाषण दिया जा रहा था. हमें घमंडिया गठबंधन और घमंडी बोला गया, लेकिन अब आपका घमंड टूट गया."


बीजेपी ने सिर्फ मुद्दों से भटकाया: खरगे


पीएम मोदी पर पर निशाना साधते हुए मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "अब आपको 400 पार का नारा नहीं लगाना पड़ेगा, अब तो आप 200 पार में हैं. ये सीटें भी बहुत मुश्किल से आई हैं. मैंने पिछले भाषण में भी कहा था कि बीजेपी सिर्फ जनता को मुद्दों से भटकाने का काम करती है. हम किसानों की बात करते हैं तो मोदी जी भैंस खोलने की बात करते हैं. हम बीजेपी के देश को बांटने की सोच पर बात करते हैं तो मोदी जी मुगल और औरंगजेब की बात करते हैं."


उन्होंने कहा, "जब हम पेपर लीक और बेरोजगारी की बात करते हैं तो मोदी जी मंगलसूत्र और मुजरा की बात करते हैं. हम जब महंगाई का बात करते हैं तो बीजेपी विदेशों में महंगाई पर बात करने लगती है. विपक्ष जब जनता की बात करता है तो मोदी जी अपने मन की बात सुनाने लगते हैं. वह सिर्फ अपने मन की बात बोलने में लगे हुए हैं. पीएम मोदी को आज के मुद्दों का जवाब देना चाहिए. इतिहास में जो हुआ, उसका जवाब देने के लिए जनता पूरी तरह से सक्षम है."


पीएम मोदी ने लोकतंत्र को कमजोर करने का काम किया: खरगे


मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोकतंत्र को कमजोर करने, समाज को तोड़ने और मिस इंफोर्मेशन फैलाने की बहुत कोशिश की. बात-बात में झूठा बोला गया. ये काम पीएम के स्तर पर पहली बार हुआ है. पहले किसी भी पीएम ने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा कि इसकी वजह से विश्व स्तर पर हमारी साफ पर बहुत ज्यादा असर हुआ है. आप विश्वगुरु की बात करते हैं, लेकिन इसकी सच्चाई विश्व के अखबारों से पता चलती है, जहां वाशिंगटन पोस्ट, सीएनएन आदि ने मुस्लिम मुद्दों पर लिखा है.


पीएम के चुनावी भाषणों का हुआ जिक्र


नेता प्रतिपक्ष ने पीएम मोदी के जरिए लोकसभा चुनाव में दिए गए भाषणों को लेकर भी उन पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि संपत्ति इकट्ठा करके कांग्रेस के लोग किसको बांटेंगे. ये ज्यादा बच्चा पैदा करने वालों को दे देंगे. घुसपैठियों को दे देंगे. ये पीएम के शब्द हैं. कमाई का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा. माताओं के सोने का हिसाब करेगें और बांट देगें. इनकी नजर कानून बदलकर माताओं बहनों के सोने पर है और आपके मंगलसूत्र पर इनकी नजर है. 


खरगे ने कहा कि ये सवाल हम पर उठाये गए हैं. इसका जबाव दे रहे हैं हम. कांग्रेस एसपी राजद टीएमसी आदि सभी गठबंधन की पार्टियों को अपमानित किया है. ये भी कहा गया कि अगर इनको अपने मतदाताओं के सामने मुजरा करना है तो करें. इस पर सभापति ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष के बयान को हाउस ऑर्डर में नहीं रखा जाएगा. ये भाषा सही नहीं है. ये रिकॉर्ड में नहीं जाएगा. इस दौरान सत्ता पक्ष के सांसदों ने काफी ज्यादा हंगामा किया. 


यह भी पढ़ें: Parliament Session 2024 Live: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में संग्राम, खरगे बोले- जनता सब पर भारी