Nagaland Assembly Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार (21 फरवरी) को नगालैंड में रैली के दौरान बीजेपी पर जमकर हमला बोला. साथ ही उन्होंने दूसरे दलों से गठबंधन को लेकर भी बड़ा बयान दिया. खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि चुनाव के बाद किससे दोस्ती होगी, कौन नगालैंड (Nagaland) की भलाई, समृद्धि चाहते हुए हमारे साथ जुड़ेंगे वो देखेंगे. 


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि सत्ता में बैठे लोगों की ओर से एक बड़ा घोटाला किया गया था. बीजेपी ने स्थिति का लाभ उठाया और सरकार को रातों-रात पलट दिया. नगालैंड के लोगों को ठगा महसूस हुआ और सीएम को ब्लैकमेल कर बीजेपी ने सरकार बनाई थी. पिछले 20 सालों से एनडीपीपी, एनपीएफ और बीजेपी ने नगालैंड को लूटा है. अब समय आ गया है कि लोगों को न्याय मिले और ऐसी सरकार हो जो लोगों के लिए काम करे. 


लोकसभा चुनाव को लेकर किया बड़ा दावा


आगामी आम चुनाव को लेकर बड़ा दावा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 2024 में कांग्रेस के नेतृत्व में गठबंधन की सरकार बनेगी, भले ही सौ मोदी-शाह आ जाएं. ये भारत है, यहां संविधान मजबूत है. बीजेपी पर हमला जारी रखते हुए खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने आजादी के लिए जान दी, क्या बीजेपी के किसी नेता को आजादी के लिए फांसी हुई, कोई जेल गया? उल्टे आजादी दिलाने वाले गांधी जी की हत्या कर दी और ऐसे लोग आज देशभक्ति पर उपदेश देते हैं. 


पीएम मोदी पर साधा निशाना


खरगे ने कहा कि उन्हें लगता है कि 2014 में जब मोदी पीएम बने तब असली आजादी मिली. ये लोग केवल भाषण देते हैं. जबकि कांग्रेस ने उस देश में तमाम आधुनिक उद्योग स्थापित किए जो सुई तक नहीं बना सकता था. मोदी ने कई बार कहा है कि मैं अकेला हूं जो किसी का सामना कर सकता है, कोई दूसरा मुझे छू नहीं सकता. कोई लोकतांत्रिक व्यक्ति ऐसा नहीं कह सकता. 


"बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगा"


उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में याद रखना चाहिए कि आपको लोगों ने चुना है और लोग आपको 2024 में सबक सिखाएंगे. केंद्र में गठबंधन की सरकार बनेगी, कांग्रेस नेतृत्व करेगी. हम अन्य दलों से बात कर रहे हैं वरना लोकतंत्र और संविधान की विदाई हो जाएगी. बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगा. कांग्रेस नेतृत्व करेगी और अन्य सभी दलों को साथ में बहुमत मिलेगा. हम संविधान का पालन करेंगे. भले ही सौ मोदी और शाह आ जाएं. 


नगालैंड के लोगों से किए कई वादे


मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि कांग्रेस ने पूर्वी नगालैंड क्षेत्र के लिए कई उपायों का वादा किया है. कांग्रेस की सरकार बनने पर 3000 रुपये प्रति माह वृद्धावस्था पेंशन, शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण, जॉब कार्ड धारकों को मनरेगा के तहत 100% मजदूरी का भुगतान, 0% ब्याज पर उच्च शिक्षा के लिए ऋण, स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जाएगा. बता दें कि, नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा. वोटों की गिनती 2 मार्च को की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- 


S Jaishankar On Rahul Gandhi: 'LAC पर पीएम मोदी ने सेना भेजी, उन्होंने नहीं', राहुल गांधी के चीन वाले बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का पलटवार