Congress on Assembly Elections: देश के चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने अभी से ही तैयारी करना शुरू कर दिया है. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बैठक बुलाई है. इस बैठक का आयोजन राजधानी दिल्ली में मंगलवार (13 अगस्त) को होने वाला है. खरगे की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में महासचिवों, प्रभारियों और सभी प्रदेश अध्यक्षों को बुलाया गया है. ठीक ऐसे ही आम आदमी पार्टी भी सोमवार (12 अगस्त) को चुनाव पर मंथन करेगी.


दरअसल, इस साल के आखिर तक हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में चुनाव होने वाले हैं. बिहार विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे, लेकिन इसके लिए भी अभी से ही तैयारी की जा रही है. हरियाणा और महाराष्ट्र ऐसे राज्य हैं, जहां पर इस बार कांग्रेस अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है. लोकसभा चुनाव के नतीजे भी उसके पक्ष में आए हैं, जिसकी वजह से पार्टी की उम्मीदों को पंख लगते हुए नजर आ रहे हैं. ठीक ऐसे ही आम आदमी पार्टी भी पंजाब के बाद हरियाणा में अपनी जमीन तलाशने वाली है.


अभी किस राज्य में किसकी सरकार?


वर्तमान में चार में से तीन राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगियों की सरकार है. हरियाणा की बात करें तो यहां पर बीजेपी की सरकार चल रही है. इसी तरह से महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित गुट) की सरकार है. ठीक ऐसे ही बिहार में बीजेपी, जेडीयू और उसके सहयोगियों की सरकार है. सिर्फ झारखंड ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कांग्रेस झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के साथ सत्ता में है. बीजेपी को उम्मीद है कि वह इस बार यहां भी अपनी सरकार बना लेगी. 


कांग्रेस क्यों आत्मविश्वास से भरी हुई?


कांग्रेस इस वक्त विधानसभा चुनाव को लेकर आत्मविश्वास से भरी हुई है. पार्टी नेता सोनिया गांधी ने हाल ही में एक बैठक के दौरान कहा था कि भले ही जनता का समर्थन हमारी ओर दिख रहा है, लेकिन हमें आत्मविश्वासी नहीं होना है, बल्कि जमीनी स्तर पर काम करना है. दरअसल, लोकसभा चुनाव में मिले नतीजों के बाद कांग्रेस आत्मविश्वास से भरी हुई है. हरियाणा में पार्टी को 10 में से पांच सीटों पर जीत मिली है. महाराष्ट्र में पार्टी सबसे ज्यादा सीटें वाला दल रही है. बिहार में भी उसका प्रदर्शन अच्छा रहा है. 


यह भी पढ़ें: 'तब तक मोदी जी अपने A1 मित्र की...', हिंडनबर्ग मामले में खरगे ने केंद्र सरकार को घेरा