Modi Govt Report Card on Education: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने एजुकेशन सेक्‍टर में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की परफॉर्मेंस पर रिव्‍यू दिया. हालिया एनुअल स्‍टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (ASER 2022) का हवाला देते हुए, मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार (22 जनवरी) को पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने में सक्षम छात्रों की संख्या में गिरावट के लिए सरकार को ‘F’ दिया.


कांग्रेस अध्यक्ष ने दिखाया मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड 


खरगे ने एक ट्वीट में कहा, "शिक्षा क्षेत्र में भी मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड फेल रहा. उसने ‘F’ पाया है. ‘F’ फोर फेल!"


कांग्रेस अध्यक्ष ने ASER 2022 डेटा का हवाला दिया, जिससे पता चलता है कि सरकारी या निजी स्कूलों में तीसरी कक्षा के छात्रों की संख्या जो दूसरी कक्षा की पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने में सक्षम हैं, वो 2018 के 27.3% से गिरकर 2022 में 20% हो गई है. इसी तरह, पांचवीं कक्षा के छात्रों की संख्या भी घटी है. ऐसे छात्र 2018 के 50.5% से घटकर 2022 में 42.8% हो गए हैं.






खड़गे ने केंद्र सरकार को बेरोजगारी के मुद्दे पर भी घेरा


इससे पहले, खरगे ने लगभग 30 लाख रिक्त पदों के अलावा, नए शामिल सरकारी कर्मचारियों को 71,000 से अधिक नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया.


'आप जो देने वाले थे, वो 16 करोड़ नौकरियां कहां हैं'


खरगे ने अपने ट्वीट में कहा, "नरेंद्र मोदी जी, सरकारी विभागों में 30 लाख पद खाली हैं. आज आप जो 71,000 भर्ती पत्र बांट रहे हैं, वो केवल 'सागर में एक बूंद' के समान है. रिक्त पदों को भरने की एक प्रक्रिया है. आपने 2 करोड़ नौकरी हर साल देने का वादा किया था. अब युवाओं को बताएं- 8 साल में मिलने वाली 16 करोड़ नौकरियां कहां हैं?"


यह भी पढ़ें: कौन है शाहरुख खान? पूछने के बाद असम CM का दावा- रात 2 बजे एक्टर का आया फोन, जानिए क्या हुई बात